Anya Smachar

कोलंबो में ढहा कचरे का पहाड़, 4 बच्चों समेत 16 की मौत

कोलंबो

कोलंबो। श्रीलंका की राजधानी कोलंबो के कोलोन्नवा इलाके में आग लगाए जाने के बाद एक कचरे का पहाड़ ढह गया जिसमें कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों घायल हो गए हैं। मृतकों में चार बच्चे भी शामिल हैं। जीवितों को बाहर निकालने के लिए राहत और बचाव कर्मी कचरे को खंगाल रहे हैं। यह जानकारी सैन्य प्रवक्ता और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने शनिवार को दी।





समाचार एजेंसी रॉयटर के अनुसार, शुक्रवार को आग से घिरने के बाद 300 फीट ऊंचे कचरे का पहाड़ ढह गया और पड़ोस के 100 घरों को अपने आगोश में ले लिया। यह घटना तब हुई जब लोग पारंपरिक नए साल का जश्न मना रहे थे। आपदा प्रबंधन केंद्र के अनुसार, मीथोतमुल्ला इलाक़े में हुई इस घटना के बाद सेना, पुलिस और विशेष कार्यबल के जवान राहत और बचाव कार्य में लगे हुए हैं।

कोलंबो

कचरे का पहाड़ ढहने के बाद का सीन। कई मकान ध्वस्त हो गए।

पुलिस ने कहा कि फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए सेना के जवानों को तैनात किया गया है। इसके अलावा सेना और वायु सेना के हेलीकॉप्टरों को आग बुझाने के काम में लगाया गया है। उनके अनुसार करीब 145 घर इस हादसा में क्षतिग्रस्त हुए हैं। लेकिन यह नहीं बताया कि कितने लोग दफन हो गए हैं।

एक स्थानीय निवासी मोहम्मद ने समाचार एजेंसी रॉयटर से कहा कि उसके तीन पड़ोसी लापता हैं। उन्होंने आगे कहा कि कम से कम सौ लोग दहकते कचरे में दब गए हैं।

उल्लेखनीय है कि हाल में श्रीलंका की संसद में कोलोन्नावा में दो करोड़ 30 लाख टन कचरे के विशालकाय ढेर से स्वास्थ्य को गंभीर ख़तरे का मुद्दा उठाया गया था। इस क्षेत्र के लोग कचरे के ढेर को हटाने के लिए लगातार प्रदर्शन करते रहे हैं।

Comments

Most Popular

To Top