Anya Smachar

सबसे हल्का और सबसे सस्ता ड्रोन तैयार

ड्रोन

न्यू यॉर्क। एक चीनी कंपनी ने पहली बार एक खिलौने के आकार का सबसे हल्का और सबसे सस्ता ड्रोन तैयार किया है, जो 31 मील प्रति घंटा की रफ्तार से लगातार 16 मिनट तक उड़ सकता है। कंपनी ने इसे अमेरिकी बाजार में उतारा है।





कंपनी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, इस ड्रोन की कीमत मात्र 32 हजार रुपये हैं और वजन केवल 10.6 औंस है। इसका नाम स्पार्क रखा गया है। न्यू यॉर्क में इस ड्रोन को प्रदर्शित किया गया। अगले महीने से इसके आर्डर बुक किए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि शेनजेन की मशहूर कंपनी डीजेआई ने इस ड्रोन को बनाया है जिसमें 1080 पिक्सल कैमरा और 2 एक्सिस गिनबल का स्टैबलाइजर लगाया गया है। यह रिमोट, मोबाइल डिवाइस अथवा एक हाथ की हथेली पर रखकर मैगनेट के सहारे उड़ाया जा सकता है।

कंपनी के प्रवक्ता माइकल पैरी के अनुसार, इस ड्रोन को मार्केट में लाने का उद्देश्य इतना भर है कि अमेरिका में जिन लोगों के पास खिलौनेनुमा ड्रोन नहीं है, वह अब खरीद सकेंगे। इससे पहले डीजेआई ने एक भीमकाय फैंटम -3 नामक ड्रोन बनाया था। उस समय अमेरिकियों की यह इच्छा थी कि उनकी कंपनी हल्का और मात्र दस डालर की कीमत का एक ऐसा ड्रोन बनाए, जो हर अमेरिकी की आर्थिक पहुंच में हो।

Comments

Most Popular

To Top