Anya Smachar

ब्रिटेन के सांसद आधी रात से बने आम आदमी!

ब्रिटिश संसद

लंदन। मध्यावधि चुनाव के लिए बुधवार को ब्रिटिश संसद 25 दिन पहले आधिकारिक रूप से भंग कर दी गई। इस अवसर पर ना तो कोई पारंपरिक समारोह हुए और ना ही कोई तामझाम नजर आया।





समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, 3 मई की ठीक आधी रात के एक मिनट बाद बुधवार को संसद के सभी 650 सदस्यों की सदस्यता समाप्त हो गई और वे आम आदमी बन गए। प्रधानमंत्री थेरेसा मे बुधवार को संसद भंग किए जाने की आधिकारिक सूचना देने के लिए दिन में दोपहर बाद महारानी एलिजाबेथ से मुलाकात करेंगी।

उल्लेखनीय है कि पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने निश्चित अवधि कानून लागू किया था जिसके तहत ब्रिटिश ससंद की पांच साल अवधि पूरी होने के बाद विशिष्ट तिथि पर चुनाव होना था। लेकिन थेरेसा मे ने निश्चित अवधि कानून की धारा को बदल दिया और समय पूर्व 8 जून को चुनाव कराने का फैसला किया है, क्योंकि ब्रिटेन यूरोपीय संघ से अलग होने की तैयारी कर रहा है।

संसद भंग होने के बाद सभी 650 संसदीय सीटों के लिए ब्रिटेन में चुनाव प्रचार शुरू हो जाएंगे, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि सरकार गिर गई है। संसद के एक प्रवक्ता ने कहा कि सरकार के मंत्री चुनाव परिणाम आने और नई सरकार के गठन तक अपने दायित्व निभाते रहेंगे।

Comments

Most Popular

To Top