Anya Smachar

ताजमहल समेत 46 स्थानों पर बैन हुई सेल्फी स्टिक

नई दिल्ली। सेल्फी स्टिक के ध्यानपूर्वक इस्तेमाल को लेकर पिछले साल जारी की गई एक अस्थायी एडवाइजरी के बाद द आर्केलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (एएसआई) द्वारा कई पर्यटन स्थलों पर सेल्फी स्टिक ले जाने पर पाबंदी लगा दी है, ऐसा सुरक्षा के मद्देनजर किया गया है। इन जगहों में आगरा स्थित ताजमहल के म्यूजियम सहित देश के 46 म्यूजियम शामिल हैं। यह कदम इसलिए उठाया गया है, क्योंकि कई बार लोग एकदम नजदीक जाकर प्रदर्शनी की चीजों के साथ फोटों लेने लगते हैं जिसके कारण इतिहासिक चीजों और कलाकृतियों का नुकसान पहुंचता है।





 एएसआई ने जारी किए आदेश 

बुधवार को एएसआई द्वारा जारी किए गए नए नोटिफिकेशन में साफ कहा गया है कि म्यूजियम परिसर में सेल्फी स्टिक लाने की अनुमति नहीं है। सेल्फी स्टिक के अलावा वजनी कैमरा और फ्लैशलाइट का म्यूजियम में इस्तेमाल करने पर भी पाबंदी लगाई गई है। इसकी जानकारी देते हुए एएसआई के डायरेक्टर डॉ. के लॉरडुस्वामी ने बताया कि समय बदल रहा है और लोग आसानी से अपने फोन के जरिए म्यूजियम में रखी कलाकृतियों की तस्वीरें ले सकते हैं। सेल्फी स्टिक पर बैन लगाने के पीछे हमारा यही मकसद है कि प्राचीन धरोहर को कोई नुकसान न पहुंचा सके। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सभी इतिहासिक मोनूमेंट्स के म्यूज़ियमों में कोई भी व्यक्ति कहीं भी फोटों खींच सकता है लेकिन वे अब ट्राइपोड, मोनोपोड्स और फ्लैशलाइट का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।

दिल्ली के म्यूजियम भी अछूते नहीं

पर्यटकों के केवल म्यूज़िम में मौजूद लाइट के जरिए ही फोटो खींचने की अनुमति होगी। एएसआई द्वारा सेल्फी स्टिक पर लगाए गए बैन में दिल्ली स्थित इंडियन वॉर मेमोरियल, कोनार्क का आर्केलॉजिकल म्यूज़ियम और देश के कई म्यूज़ियम शामिल हैं, जिनकी देखभाल द आर्केलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया करता है।

Comments

Most Popular

To Top