Anya Smachar

दो बच्चों की मां अंशू बनी दुनिया की पहली महिला

अंशू जमशेंपा

इटानगर। अंशू जमशेंपा ने माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। अंशू पांचवीं बार दुनिया की सबसे ऊंची चोटी एवरेस्ट पर चढ़ाई करने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं। यही नही, वह पांच दिन में दो बार एवरेस्ट फतह करने वाली महिला भी बनी हैं। उन्होंने फुरी शेरपा के निर्देशन में 13 मई को एवरेस्ट पर चढ़ाई शुरू की थी।





पांच दिन में दो बार एवरेस्ट पर फहराया तिरंगा

एवरेस्ट शिखर सम्मेलन एसोसिएशन के महासचिव लाखपा रांगडू शेरपा ने एवरेस्ट के बेसकैंप से ये घोषणा करते हुए कहा कि अंशू ने 21 मई की सुबह सात बजकर 45 मिनट पर दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एवरेस्ट पर पांचवीं बार तिरंगा फहराया है। इस इससे पहले वह 16 मई को भी एवरेस्ट फतह कर चुकी थीं। इस तरह वह पांच दिन में दो बार एवरेस्ट पर चढ़ाई करने वाली विश्व की पहली महिला बन गर्इ हैं।

दो बच्चों की मां हैं अंशू

अंशु जामसेन्पा

अंशू को तिब्बती आध्यात्मिक गुरू दलाईलामा ने दो अप्रैल को गुवाहाटी से एवरेस्ट मिशन के लिए रवाना किया था। 8648 मीटर ऊंची एवरेस्ट पर तिरंगा फहराना अंशू का सपना था। गौरतलब है कि अंशू ने 18 मई 2013 को तीसरी बार एवरेस्ट फतह किया था। इससे पहले वह मई 2011 में दस दिन में दो बार एवरेस्ट फतह कर चुकी हैं। अरुणाचल प्रदेश की बोमडिला निवासी 32 वर्षीय अंशू दो बच्चों की मां हैं।

Comments

Most Popular

To Top