Anya Smachar

संविधान पर राजा की मुहर लगी तो थाईलैंड में ताबड़तोड़ हमले

थाईलैंड में हमले

बैंकॉक। थाईलैंड में नए संविधान पर राजा महावजिरालोंगकोर्न के हस्ताक्षर के बाद से मुस्लिम बहुल दक्षिणी थाईलैंड में ताबड़तोड़ 27 हमले हुए हैं जिनमें एक बम विस्फोट भी शामिल है। यह जानकारी एक सुरक्षा अधिकारी ने दी।





उल्लेखनीय है कि नए संविधान के लागू होने से देश में चुनाव कराने और सैन्य शासन के अंत का मार्ग प्रशस्त हो गया है।
समाचार एजेंसी रॉयटर के अनुसार, ये हमले शुक्रवार को थाईलैंड के चार प्रांतों के 19 जिलों में हुए हैं। अभी तक किसी संगठन ने हमले की जिम्मेवारी नहीं ली है। पुलिस का कहना है कि हमलों में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। लेकिन बिजली के 52 खंभे क्षतिग्रस्त हो गए हैं जिससे विद्युत आपूर्ति अवरूद्ध हो गई है।

इस इलाके में दशकों से मुस्लिम अलगाववादी गुट सक्रिय हैं। नए संविधान के लिए गत साल देश में कराए गए जनमत संग्रह के खिलाफ मुसलमानों ने भारी मतदान किया था। क्षेत्रीय सुरक्षा बलों के प्रवक्ता ने कहा कि इन घटनाओं का उद्देश्य सरकार की छवि और साख खराब कर लोगों के बच दहशत फैलाना है।

विदित हो कि गत 80 साल में थाईलैंड में 12 बार तख्तापलट हो चुके हैं और राजा ने सैन्य समर्थित संविधान पर मुहर लगाकर देश में लोकतंत्र की फिर से बहाली का मार्ग प्रशस्त कर दिया है। लेकिन आलोचकों का मानना है कि नए संविधान के लागू होने बावजूद सेना सरकार पर हावी रहेगी।

Comments

Most Popular

To Top