Anya Smachar

पाकिस्तान: ‘खुदा के घर’ में मौत का खेल, 20 लोगों की हत्या

सरगोधा: पड़ोसी देश पाकिस्तान में दरगाह पर खूनी खेल जारी है। पहले सूफी संत मस्त कलंदर की दरगाह पर आतंकी हमला किया गया और अब एक दरगाह के केयरटेकर ने ही खूनी खेल खेला और 20 लोगों की हत्या कर डाली। मामला बीते शनिवार रात की है जब पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के सरगोधा जिले में स्थित मोहम्मद अली गुज्जर सूफी दरगाह के केयरटेकर ने दरगाह में कम से कम 20 लोगों की हत्या कर दी और चार लोगों को घायल कर दिया। यह जानकारी रविवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।





जांच के दौरान पुलिस को आरोपी केयरटेकर अब्दुल वहीद ने बताया है कि अनुयायियों को इस संदेह में मारा गया कि वे अली अहमद गुज्जर नामक पिछले पीर को ज़हर देने की साजिश का हिस्सा थे। क्षेत्रीय पुलिस के प्रमुख जुल्फिकार हमीद ने समाचार एजेंसी एएफपी से कहा कि वहीद मानसिक रूप से विक्षिप्त लगता है। पुलिस ने बताया कि, दरगाह की रखवाली करने वाले शख्स ने धारदार हथियार से लोगों की हत्या की है। घायलों को सरगोधा के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पुलिस ने बताया कि यह गांव का एक छोटा-सा दरबार है जिसके पीर की मृत्यु तीन साल पहले हो गई थी। संदिग्ध हत्यारा अब्दुल वहीद पंजाब चुनाव आयोग का सेवानिवृत्त डिप्टी डायरेक्टर है और अब दरबार में बिना रजिस्ट्रेशन के ख़लीफ़ा के पद पर काबिज है।

पूर्व सरकारी कर्मचारी है आरोपी

सरगोधा के उपायुक्त लियाकत अली चट्टा ने जानकारी दी कि दरगाह की देखभाल करने वाला अब्दुल वहीद लाहौर का निवासी है और एक पूर्व सरकारी कर्मचारी है। हत्या की जानकारी हमले में घायल एक महिला ने अस्पताल पहुंचने के बाद दी। वह घटनास्थल से किसी तरह से जीवित बचकर भागने वाले चार लोगों में एक हैं।

पुलिस अधिकारी चट्टा ने बताया कि महिला से सूचना मिलने के बाद बड़ी संख्या में पुलिस बल दगरगाह के लिए रवाना किया गया। पुलिस ने दरगाह के केयर टेकर वाहीद और उसके चार साथियों को गिरफ्तार कर लिया है।

…शुक्रवार से ही चालू था मौत का खेल

बीबीसी से बातचीत में थाना सदर सरगोधा में ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मी मोहम्मद एहसान ने बताया, “इन लोगों को मारने का सिलसिला शुक्रवार रात से शुरू हुआ लेकिन इसकी जानकारी पुलिस को शनिवार की रात जानकारी मिली। मृतकों में तीन महिलाएं और 17 पुरुष हैं।” मोहम्मद एहसान ने यह भी बताया कि जैसे ही दरबार मोहम्मद अली को मानने वाले दरगाह के केयरटेकर के पास पहुंचते थे, वह उन्हें नशीली दवा पिलाता था। इसके बाद उसकी जमकर पिटाई करता था और फिर हत्या कर देता था।

पंजाब के मुख्यमंत्री शहबाज शरीफ ने पुलिस को 24 घंटे के अंदर मामले में जांच रिपोर्ट सौंपने को कहा है।

Comments

Most Popular

To Top