Jails

9 सबसे खौफनाक जेलें जिनके बारे में पढ़ोगे तो दिल दहल उठेगा

जेल ऐसी जगह होती है जहां जाना कोई पसंद नहीं करता। अपराधी भी नहीं। वजह साफ है जेल का जीवन बेहद कठिन होता है। वहां किसी की कोई मर्जी नहीं चलती, सबको जेल के नियमों के हिसाब से खुद को ढालना पड़ता है। नियम भी साधारण नहीं, बेहद कठिन। फिर वहां का रहन-सहन और खानपान भी अच्छा नहीं होता। हो सकता है कुछ पेशेवर अपराधियों को जेल और जेल के बाहर रहने में ज्यादा फर्क महसूस न हो लेकिन दुनिया में कुछ जेल ऐसे भी हैं जहां पेशेवर और बड़े से बड़ा अपराधी भी जाते हुए डरता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही खौफनाक जेलों के बारे में बता रहे हैः





Camp 22 – North Korea सूरज की रोशनी नहीं देख पाते कैदी

 

हेंग्योंग कंसंट्रेशन कैंप (Haengyong concentration camp) के नाम से कुख्यात Kwan-li-so 22 का निर्माण 1965 में राजनीतिक कैदियों को रखने के लिए किया गया था। यहां के बेहद यातनापूर्ण हालात निश्चित रूप से नाजी कंसंट्रेशन शिविरों की याद दिलाते हैं। सजायाफ्ता कैदियों के परिजन बच्चों समेत यहां रखे जाते हैं और वे कभी भी सूरज की रोशनी नहीं देख पाते और उन पर कई तरह के वैज्ञानिक प्रयोग भी किए जाते हैं। 1990 के दशक में इस जेल में लगभग 50,000 कैदी बंद थे।

Gitarama Central Prison – Rwanda इतनी जगह भी नहीं कि कैदी सो सकें

अकसर धरती पर नरक के नाम से पुकारे जाने वाले इस जेल में केवल 400 बंदियों के रहने की ही सुविधा थी लेकिन 1990 के दशक में रवांडा जनसंहार के बाद इसमें 7 हजार से भी अधिक कैदियों को ठूंस दिया गया। यहां इतनी भी जगह नहीं है कि कोई कैदी झुक सके या सो सके। खाने की इतनी कमी है कि एक-दूसरे को मारने की हद तक चले जाते हैं। यहां बहुत कम कैदी जीवित बच पाते हैं।

Carandiru Penitentiary – Brazil वर्ष 1992 में 102 कैदियों को मार दी गोली

ब्राजील में स्थित Carandiru इतिहास की सबसे खतरनाक जेलों में से एक है। वर्ष 1992 में एक दंगे के बाद 102 बंदियों की गोली मार कर हत्या कर दी गई थी। पिछले 46 वर्षों में 1300 से अधिक बंदी यहां जान गंवा बैठे हैं। मानवाधिकार उल्लंघन के लिए यह जेल बहुत बदनाम है। एमनेस्टी इंटरनेशनल के अभियान के कारण वर्ष 2002 में इसे ध्वस्त कर इसके एक हिस्से को संग्रहालय बना दिया गया।

Diyarbakir Prison – Turkey कैदियों को दिए जाते हैं बिजली के झटके

 

मानवाधिकार उल्लंघन, उत्पीड़न, भूखमरी, बिजली के झटके, यौन दुर्व्यवहार आदि के लिए यह जेल शुरू से ही बदनाम रही है। किशोरवय के कैदियों समेत सैंकड़ों कैदी यातना के कारण अपनी जानें गंवा चुके हैं। 1996 में एक सुनियोजित हमले में 10 बंदियों को गोली मार दी गई और कई घायल हो गए। इसे बंद करने के पक्ष में बुहत सी आवाजें उठीं लेकिन यह आज भी चल रही है।

Maracaibo Prison – Venezuela जेल पर अंडरवर्ल्ड गैंगों का नियंत्रण

1958 में स्थापित इस जेल में सरकार के बजाए अंडरवर्ल्ड गैंगों का ही नियंत्रण रहा है। 1994 में कैदियों के दो गुटों की लड़ाई में 100 से अधिक लोग मारे गए थे। स्थानीय वर्णभेदी और भ्रष्ट प्रणाली की वजह से इस जेल का माहौल शुरू से ही अराजक रहा है।

Guantanamo Bay Prison – USA इराक के आतंकियों की वजह से चर्चा में आया

क्यूबा के दक्षिण-पश्चिमी बंदरगाह पर स्थित यह जेल जार्ज डब्ल्यू बुश के आदेश से अफगानिस्तान एवं इराक के आतंकियों को यहां लाए जाने की वजह से सुर्खियों में आया था। वर्ष 2003 में यहां लगभग 1000 कैदी थे और 2006 तक बंदियों के बारे में जानकारी गोपनीय रखी जाती थी। बाद में अंतर्राष्ट्रीय दबावों एवं सख्त बर्ताव की खबरों के कारण कैदियों को उनके गृह देश के जेलों में भेज दिया गया।

Tadmor Prison – Syria क्लीन अप मुहिम में कैदियों को मार डाला

सीरिया के इस जेल को दुनिया भर में सबसे उत्पीड़क जेलों में एक माना जाता है। जून 1980 में सीरिया के राष्ट्रपति ने अपने ऊपर हुए हमले के जवाब में क्लीन अप मुहिम चलाई जिसमें बहुत से बंदियों को मार डाला गया। मई 2015 में आतंकियों ने इस जेल को ध्वस्त कर दिया।

Alcatraz Penitentiary – San Francisco, USA कैदियों के बीच हुए खूनी संघर्ष

Hellcatraz के नाम से कुख्यात इस जेल में अल कैपोन, जार्ज मशीन गन केली और माइक कोहेन जैसे गैंगस्टर बंदी रह चुके हैं। वर्ष 1934 में यह जेल बनी। यह जेल रहने की विषम परिस्थितियों, मानसिक यातनाओं और बंदियों के बीच खूनी संघर्षों को लेकर बहुत बदनाम रही है। 1967 में बंद कर इसे संग्रहालय में तब्दील कर दिया गया।

Louisiana State Penitentiary – USA

पहले अंगोला के नाम से विख्यात अमेरिका का यह सबसे बड़ा और अधिकतम सुरक्षा वाला कारावास है। इसमें पांच हजार से अधिक कैदी है जिन्हें घंटों कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इस जेल में मानवाधिकार दुरुपयोग और उत्पीड़न की बहुत सी घटनाएं सामने आई हैं।

Comments

Most Popular

To Top