Jails

पंजाब : जेल में ‘चुनावी दरबार’, 24 गिरफ्तार, अफसर सस्पेंड

फाजिल्का मोगा सब जेल में ‘चुनावी दरबार’ चलने की सूचना मिलने पर डिप्टी कमिश्नर ईशा कालिया के नेतृत्व में छापेमारी की गई। छापेमारी में नेता और शराब कारोबारी से शिवलाल डोडा से ‘चुनावी मंत्रणा’ करते अकाली दल नेता अश्वनी वाट्स के और 24 शिरोमणि अकाली दल (SAD) के नेता व कार्यकर्ता पकड़े गए। इनके साथ असिस्टैंट जेल सुप्रिंटेंडेंट जशनदीप सिंह भी कमरे में मौजूद थे। चुनाव आयोग के निर्देश पर यह छापेमारी की गई।

फाजिल्का: फाजिल्का मोगा सब जेल में ‘चुनावी दरबार’ की सूचना मिलने पर डिप्टी कमिश्नर ईशा कालिया के नेतृत्व में छापेमारी की गई। छापेमारी में नेता और शराब कारोबारी शिवलाल डोडा से ‘चुनावी मंत्रणा’ करते अकाली दल नेता अश्वनी वाट्स के अलावा शिरोमणि अकाली दल (SAD) के 24 नेता व कार्यकर्ता पकड़े गए। इनके साथ असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट जशनदीप सिंह भी कमरे में मौजूद थे। बताया जाता है कि चुनावों की घोषणा के बाद डोडा अपने समर्थकों के साथ जेल में चुनाव संबंधी रणनीति तैयार करने में जुटा था। चुनाव आयोग के निर्देश पर यह छापेमारी की गई।





जानकारी के अनुसार किसी भी आगंतुक का नाम जेल रजिस्टर में नहीं दर्ज किया गया था और न ही उनके मोबाइल लिए गए। अन्दर से 25 मोबाइल फोन बरामद किए गए। छापेमारी के क्रम में जेल के बाहर खड़ी एक कार से 3 लाख 48 हजार रुपए भी बरामद किए गए। शिवलाल डोडा 2012 में अबोहर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ चुका है। वह दूसरे स्थान पर था। डोडा पर भीम सेन नामक एक दलित नेता की हत्या में शामिल होने का आरोप है।

कार्रवाई:

  • असिस्टैंट जेल सुपरिटेंडेंट जशनदीप सिंह निलंबित किए गए, 120 बी (अपराधिक षडयंत्र) के तहत मामला दर्ज
  • 23 आरोपियों के खिलाफ 448, 188 and 120-B भा.द.सं. के तहत मामला दर्ज किया गया, सभी आरोपियों को मिली जमानत
  • डोडा को हाई सिक्योरिटी जेल अमृतसर शिफ्ट किया गया
  • दूसरे सब जेलों से भी राजनीतिक सम्बन्ध रखने वाले कैदियों को जिला कारागार और केंद्रीय कारागार में शिफ्ट करने का काम शुरू
  • सब-जेल फाजिल्का मोगा, मुक्तसर पट्टी, रोपर, बरनाला, मलेरकोटला, फगवाड़ा, दसुया और पठानकोट में हैं।

कौन है शिवलाल डोडा

शराब कारोबारी और नेता डोडा पर भीम सेन नामक दलित नेता की हत्या में शामिल होने का आरोप है। डोडा ने वर्ष 2012 के विधानसभा चुनावों में अबोहर सीट से चुनाव निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर लड़ा था तथा करीब 45,000 मत प्राप्त कर दूसरे स्थान पर रहा था।

ये लोग मिले छापेमारी के दौरान

रंजीव कुमार, कुलबीर सिंह, अमरीक सिंह, शलिन्द्र कुमार, वरिन्द्र ग्रोवर, सुरिन्द्र कुमार, अश्वनी कुमार, प्रवीण कुमार, अजीत सिंह, दीपक कुमार, हरचरण सिंह, संजीव चावला, सौरभ कुमार, रवि कुमार, अकाली दल के उपाध्यक्ष अश्वनी वाट्स, रोहित झांब, जिला सचिव सुरेश कुमार, विजय कुमार तथा अकाली दल के सर्कल प्रभारी अशोक आहूजा सभी वासी अबोहर तथा सुखमंदर सिंह वासी भटिंडा, दविन्द्र सिंह व गुरमीत सिंह दोनों वासी बहाववाला अबोहर, सुनीत खुराना वासी राजपुरा पटियाला, रवि कुमार वासी खुईयां सरवर अबोहर तथा सब जेल फाजिल्का के डिप्टी सुपरिंटैंडैंट जशनदीप सिंह।

Comments

Most Popular

To Top