Jails

हिसार की महिला जेल में योग प्रशिक्षण शिविर

जेल-में-योगा

हिसार। योग की लहर अब महिला जेल तक पहुंच गई है। पतंजलि योग समिति की योग शिक्षिकाओं ने गुरुवार को जिला जेल-2 में महिला बंदियों को स्वस्थ व तनावमुक्त जीवन के लिए योगाभ्यास करवाया। योग शिविर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून तक चलेगा। इसके अलावा, पुलिस अधिकारियों, कर्मचारियों व उनके परिजनों के लिए पुलिस लाइन में भी पांच दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर शुरू किया गया।





पतंजलि योग समिति के जिला प्रभारी वीरेंद्र बडाला ने बताया कि हिसार की तीनों जेलों में बंदियों के लिए योग शिविर शुरू किए गए हैं। इसका मकसद बंदियों को योग के माध्यम से स्वस्थ जीवन के प्रति जागरूक करना है। उन्होंने बताया कि योग शिविर के दौरान महिलाओं को विभिन्न योगासन तथा शारीरिक अभ्यास करवाए जा रहे हैं। शिविर में महिलाओं को तनाव दूर करने के योगिक तरीके भी बताए जा रहे हैं ताकि वे इन्हें अपनाकर स्वस्थ जीवन जी सकें तथा अपनी मन:स्थिति को बदलकर स्वयं को पुन: समाज की मुख्यधारा में शामिल कर सकें।

जेल-में-योगाभ्यास

महिला जेल में योग शिविर (फाइल फोटो)

साथ ही, आज (8 जून) पतंजलि योग समिति द्वारा पुलिस लाइन में पुलिस अधिकारियों, कर्मचारियों व उनके परिजनों के लिए भी एक पांच दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ किया गया। इसके तहत पांच दिन तक नियमित रूप से प्रात: 5:30 से 7 बजे तक योगाभ्यास करवाया जाएगा। ‘भारत स्वाभिमान’ के प्रभारी मुकेश कुमार ने बताया कि पुलिस कर्मियों की 24 घंटे ड्यूटी होने के कारण उनपर काफी दबाव रहता है जिसका असर उनके परिजनों पर भी पड़ता है। समिति के जरिए साल में तीन बार पुलिस लाइन में योग शिविर का आयोजन किया जाता है।

Comments

Most Popular

To Top