Jails

अलीगढ़ जेल : कैदियों की शिक्षा के मामले में देश की तीसरी बड़ी जेल

अलीगढ़: वैसे तो देश की तमाम जेलों में कैदियो की शिक्षा और उनके पुनर्वास से जुड़े काम किए जा रहे हैं लेकिन शिक्षा के मामले में अलीगढ़ जिला जेल देश की तीसरी शीर्ष जेल है। अलीगढ़ जेल सिर्फ तिहाड़ और जयपुर जेल से ही पीछे है। जेल में स्थापित अत्याधुनिक बेकरी व पीसीओ का हाल में उद्घाटन करने पहुंचे डीआईजी जेल आगरा जोन शरद कुलश्रेष्ठ ने जेल प्रशासन व बंदियों को इसके लिए बधाई दी। उन्होंने अपने संबोधन में व्यावसायिक शिक्षा पर भी जोर दिया।





जेल में बंदियों के लिए डबल क्योस्क पीसीओ स्थापित किया गया है, जिससे वे अपने परिजनों से बात कर सकें। अलीगढ़ जिला कारागार के अधीक्षक डॉ. वीरेश राज शर्मा ने बताया कि प्रत्येक बंदी सप्ताह में एक बार पांच मिनट परिजनों से बात कर सकेगा। एक बेकरी भी स्थापित की गई है।

डॉ शर्मा के मुताबिक, इस समय अलीगढ़ जिला कारागार के लगभग 1200 कैदी इन्दिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी के जरिए उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। भारी संख्या में हाईस्कूल और इंटरमीडियट की भी पढ़ाई कर रहे हैं। यहां कैदियों को पुनर्वास के लिए तरह-तरह के हुनर सिखाए जाते हैं ताकि वह जेल से बाहर जाकर समाज की मुख्य धारा से जुड़ें और अच्छे नागरिक की तरह अपना जीवन यापन करें।

डीआईजी जेल ने इनके उद्घाटन के बाद इग्नू के अध्ययन केंद्र पहुंच कर बंदियों को संबोधित किया। बंदियों को परिचय पत्र व अध्ययन सामग्री भी वितरित की गई। डीआईजी जेल ने बंदियों के लिए शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए व्यावसायिक शिक्षा में मोटर वाइडिंग, मोटर साइकिल रिपेयरिंग आदि कार्यक्रम संचालित करने का सुझाव दिया।

वरिष्ठ जेल अधीक्षक ने बंदियों को शिक्षा के माध्यम से अपने जीवन, परिवार व समाज को सुधारने के लिए प्रेरित किया। इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. भानुप्रताप सिंह तथा सहायक निदेशक डॉ. फैसल ने बताया गया कि बंदियों के पंजीकरण के मामले में जिला जेल प्रदेश में प्रथम स्थान तथा पूरे देश में तीसरे स्थान पर है। जनवरी सत्र में लगभग 1100 बंदियों ने विभिन्न पाठ्यक्रमों में पंजीकरण कराया है। इस अवसर पर जेलर ब्रजेंद्र सिंह, डिप्टी जेलर शैलेश कुमार, फार्मासिस्ट एमएम खान व जेल के अन्य स्टॉफ भी मौजूद रहे।

डीआईजी जेल ने बंदियों के लिए शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए व्यावसायिक शिक्षा में मोटर वाइडिंग, मोटर साइकिल रिपेयरिंग आदि कार्यक्रम संचालित करने का सुझाव दिया।

Comments

Most Popular

To Top