Jails

सरदार पटेल पुलिस विवि से होगी 925 जेल प्रहरी की भर्ती

सरदार पटेल पुलिस विश्वविद्यालय

जयपुर। कारागारों के लिये शीघ्र ही सरदार पटेल पुलिस विश्वविद्यालय जोधपुर के माध्यम से 925 जेल प्रहरी की भर्ती प्रक्रिया शुरू कराई जायेगी। गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया ने कहा कि बंदियों को उचित वातावरण देने के उद्देश्य से प्रदेश की जेलों को सुधार गृह के रूप में विकसित करने की दिशा में राज्य सरकार ने शत प्रतिशत जेलों में चिकित्सा अधिकारियों एवं पैरा मेडिकल स्टाफ उपलब्ध करा दिया गया है।





कटारिया बुधवार को शासन सचिवालय में कारागार विभाग की मासिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए जेलों की समस्याओं, आवश्यकताओं एवं सुझावों पर चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कार्मिक विभाग के स्तर पर जेल अधिकारियों व कर्मचारियों के 48 प्रकरण वर्ष 2003 से लम्बित हैं, उन्हें उच्च प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण की कार्रवाई की जाए, ताकि उनमें से सेवानिवृत्त हो चुके 22 कार्मिकों को भी पेंशन संबंधी पूर्ण लाभ मिल सके।

गृह मंत्री ने बताया कि राज्य स्तर पर बंदियों की क्षमता 20 हजार 210 है, जिसके विरुद्ध 18 हजार 963 बंदी राज्य की जेलों में निरूद्ध हैं, जबकि कुछ जेलों में जहां-जहां भी क्षमता से अधिक कैदी हैं, वहां पर नवनिर्मित 33 बैरकों में बंदियों को स्थानान्तरित करने से समस्या का स्थायी समाधान लगभग पूर्ण हो चुका है, जबकि राजसमंद में ज्यादा कैदी की समस्या का निराकरण नई जेल के निर्माण होने पर ही हो सकेगा। इस संबंध में कार्रवाई प्रक्रियाधीन है।

Comments

Most Popular

To Top