International

ये हैं दुनिया के 9 सबसे भ्रष्ट पुलिस बल

पाकिस्तान-सूडान की भ्रष्ट पुलिस

बेशक पुलिस के बगैर किसी भी समाज का काम नहीं चल सकता लेकिन इसके बावजूद ज्यादातर देशों में नागरिकों के दिलोदिमाग में पुलिस की छवि अच्छी नहीं है। अकसर पुलिस पर जो आरोप लगता है कि वह पैसे लिए बिना काम नहीं करती। भारत में भी जब-तब पुलिस के काम करने के तौर-तरीकों पर सवाल उठते रहे हैं। आज हम आपको दुनिया के ऐसे नौ पुलिस बलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें उनके देश के नागरिक ही भ्रष्ट मानते हैः





हैती की पुलिस

 

हैती की पुलिस दुनिया की सर्वाधिक भ्रष्ट पुलिस बल है। यह अपने अनुचित कार्यों से पिछले काफी समय से हैती के समाज एवं संस्कृति पर नकारात्मक प्रभाव डाल रही है। अभी हाल के वर्षों में, हैती की राष्ट्रीय पुलिस ने कई प्रकार के मानवाधिकारों का हनन किया है और अपहरण, ड्रग की तस्करी तथा पुलिसिया निर्ममता का प्रदर्शन किया है।

मैक्सिको की पुलिस

मैक्सिको की पुलिस

मैक्सिको पुलिस बल दुनिया के सबसे भ्रष्ट पुलिस बलों के मामले में दूसरे स्थान पर है। मैक्सिको नगर एवं सीमा शहरों में अपराध सर्वकालिक ऊंचाई पर है और वहां के भ्रष्ट पुलिस अधिकारियों के कारण स्थिति और बदतर होती जा रही है। पुलिस अपराधियों को रिश्वत देती है, पर्यटकों से उगाही करती है और ड्रग की तस्करी को बढ़ावा देती है और इसके जुर्म में निर्दोष नागरिकों को फंसा देती है।

केन्या की पुलिस

 

 

केन्या का पुलिस बल भी दुनिया के सबसे भ्रष्ट पुलिस बल वाले देशों में तीसरे स्थान पर है। ट्रांसपैरेंसी इंटरनेशनल की एक सर्वे रिपोर्ट के अनुसार  केन्या के 92 प्रतिशत नागरिक अपनी पुलिस को सबसे भ्रष्ट मानते हैं। उनमें से अधिकांश ने पुलिस को कस्टम, स्वास्थ्य, शिक्षा, रजिस्ट्रेशन या परमिट सेवाओं के लिए कोई न कोई रिश्वत जरूर दी है।

इराक की पुलिस

 

 

इराक की पुलिस का भ्रष्टाचार से जुड़ा एक लंबा इतिहास रहा है। कई प्रकार के फंडों एवं फिर से प्रशिक्षित किए जाने के प्रयासों के बावजूद  वहां के पुलिस बल में भ्रष्टाचार का बोलबाला बना हुआ है। इराक की पुलिस बेहद कट्टरपंथी है और अपहरण, फिरौती, रिश्वतखोरी में संलिप्त है। आतंकवाद से लड़ने और नागरिकों की सुरक्षा करने में वे विफल रहे हैं।

सोमालिया की पुलिस

 

सोमालिया का पुलिस बल दुनिया के सबसे भ्रष्ट पुलिस बल वाले देशों में चौथे स्थान पर है। युद्ध से ग्रस्त इस देश को अभी भी काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है और लोगों पर लगातार भारी खतरा मंडरा रहा है। सोमाली पुलिस बल के ज्यादातर अधिकारी चोरी, जबरन उगाही में संलिप्त हैं और पैसे के लिए वे लोगों को प्रताडि़त करते हैं।

अफगानिस्तान की पुलिस

 

अफगानिस्तान का पुलिस बल दुनिया में सबसे भ्रष्ट पुलिस बल वाले देशों में एक माना जाता है और ऐसा लगता है कि जैसे वक्त गुजरने के साथ हालात और बदतर होते जा रहे हैं। गिरफ्तारी से बचने तथा रिहा करने से संबंधित घूसखोरी और अन्य तमाम तरह के भ्रष्टाचारों ने अफगानिस्तान की पुलिस के लिए प्रभावी तरीके से काम करना लगभग नामुमकिन बना दिया है।

सूडान की पुलिस

 

सूडान की गिनती विभिन्न वजहों से सर्वाधिक भ्रष्ट देशों में होती है। सूडान की पुलिस अपनी आमदनी के लिए लोगों से पैसे उगाहने के लिए बेहद बदनाम है और शायद ही कभी किसी अपराध की रिपोर्ट लिखती है या उसकी जांच करती है। वह केवल ऐसे लोगों के खिलाफ हिंसात्मक और बदले की कार्रवाई करती है जो पुलिस दमन की शिकायत करते हैं।

रूस की पुलिस

 

रूस की सरकार भी खासकर, उसका पुलिस बल भ्रष्टाचार में आकंठ डूबा हुआ है। हाल के वर्षों में, रूस के पुलिस अधिकारियों द्वारा भ्रष्टाचार एवं अपराध के कई वाकये सामने आए हैं। पुलिस की निर्दयता, पैसे की जबरन उगाही, घूसखोरी और मासूम नागरिकों की गिरफ्तारी-जैसे सभी प्रकार के अपराधों के लिए रूस की पुलिस भी खासी बदनाम है।

पाकिस्तान की पुलिस

 

पाकिस्तान पुलिस को एक अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार संगठन द्वारा किए गए एक सर्वे में देश के सबसे भ्रष्ट संस्थानों में स्थान दिया गया है। कई नागरिकों का विश्वास है कि पुलिस विभाग पाकिस्तान की सरकार का सर्वाधिक भ्रष्ट महकमा है। पुलिस की क्रूरता, पैसे की जबरन उगाही, रिश्वतखोरी और मासूम नागरिकों की गिरफ्तारी-ऐसे सभी प्रकार के अपराधों में पाकिस्तान की पुलिस संलिप्त रहती है।

 

 

 

Comments

Most Popular

To Top