International

दुबई पुलिस की छुट्टी कर देगा ये रोबोट, जल्द होगी तैनाती

आॅपरेशनल रोबोकॉप

दुबई। दुनिया की पहली ‘आॅपरेशनल रोबोकॉप’ जल्द ही दुबई की सड़कों पर पेट्रोलिंग करती नजर आएगी। इस बात की जानकारी दुबई में चल रहे गल्फ इन्फॉर्मेशन सिक्यूरिटी एक्स्पो एंड कॉन्फ्रेंस में दी गई। अधिकारियों के अनुसार 2030 से दुबई पुलिस का 25 प्रतिशत कार्यभार ये आॅपरेशनल रोबोकॉप संभालेंगे।





आॅपरेशनल रोबोकॉप

कॉन्फ्रेंस में रोबोट को लोगों से मिलवाते दुबई पुलिस महानिदेशक खालिद अल रजाकी

इंसान जैसे दिखते हैं ये रोबोट

कृत्रिम बुद्धिमत्ता से सशक्त रोबोट लगभग पांच फीट पांच इंच लंबे हैं। इनका वजन 100 किलो है तथा इन रोबोट की बैटरी लाइफ आठ घंटे हैं। गल्फ न्यूज के मुताबिक ये रोबोट इमोशन डिटेक्टर से लैस हैं जो आपके इमोशंस के हिसाब से अपने इमोशन बदल सकते हैं। ये हाथ भी मिला सकते हैं और सैल्यूट भी कर सकते हैं।

अधिकारियों को भेज देगा पहचान और वीडियो

सूत्रों के अनुसार इनमें एक चेहरा पहचानने वाला सॉफ्टवेयर भी अटैच किया गया है, जो अपराधियों को पकड़ने के साथ ही वीडियो फीड भी पुलिस अधिकारियों तक भेज सकता है। रोबोट में एक अंतर्निहित टेबलेट है, जिसकी सहायता से लोग पुलिस मुख्यालय को अपनी क्राइम रिपोर्ट कर सकते हैं और जुर्माना आदि भी भर सकते हैं। ये रोबोकॉप अंग्रेजी और अरबी में चैट भी कर सकते हैं, लेकिन कहा जा रहा है कि रशियन, चाइनीज, फ्रेंच और स्पेनिश जैसी भाषाओं को भी जल्द ही इसकी शब्दावली में जोड़ा जाएगी। स्पेन बेस्ड पीएएल रोबोटिक्स द्वारा विकसित इस रोबोट में गूगल और आईबीएम के सुपर कम्प्यूटर वाटसन की तरह कई प्रकार के फीचर्स जोड़े गए हैं।

आॅपरेशनल रोबोकॉप

पुलिस का काम हल्का करने के लिए ये रोबोट तैनात किए जाएंगे

बुधवार से मॉल व पर्यटन स्थलों पर होगी तैनाती

दुबई पुलिस महानिदेशक खालिद अल रजाकी के अनुसर हम अपने पुलिस अधिकारियों को स्थानांतरित करना चाहते हैं ताकि वे सही क्षेत्रों में काम कर सकें और हम एक सुरक्षित शहर उपलब्ध करा सकें। दुबई पुलिस के अनुसार हमारी यहां तक कि दुनिया की सबसे बड़ी रोबोकॉप बनाने की योजना है जो 80 किलोमीटर प्रति घंटा चल सकती है और इसे एक केबिन में बैठा पुलिस अधिकारी आॅपरेट कर सकता है। इस रोबोकॉप की पहली जॉब पोस्टिंग मॉल पर तथा दुबई के आसपास पर्यटन स्थलों पर की जाएगी। इसे बुधवार को आधिकारिक रूप से इसकी ड्यूटी सौंपी जाएगी।

Comments

Most Popular

To Top