International

…जब सीरियाई लड़ाकू विमान को अमेरिकी जेट ने मार गिराया

अमेरिकी-जेट

रक्का। सीरिया के दक्षिणी रक्का शहर में एक अमेरिकी लड़ाकू विमान ने सीरियाई सेना के एक जेट विमान को मार गिराया है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।





BBC के अनुसार, वॉशिंगटन का कहना है कि यह जेट विमान अमेरिका समर्थित सैन्य बलों पर बम गिरा रहा था। दूसरी ओर दमिश्क का दावा है कि मार गिराया गया विमान इस्लामिक स्टेट (IS) के आतंकियों के खिलाफ मिशन पर जा रहा था।

सीरियाई सरकारी टेलीविजन पर जारी किए गए सीरियाई सेना के बयान में कहा गया है कि लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया और पायलट गायब है। यह घटना रविवार की दोपहर रसाफाह गांव के पास हुई।

सीरियाई सेना ने आगे कहा है कि इस तरह के हमले सेना की कोशिशों को कमजोर करने की कोशिश है। सीरियाई सेना अपने सहयोगियों के साथ मिलकर आतंक के खिलाफ कारगर तरीके से लड़ाई लड़ रही है। बयान में कहा गया है कि यह हमला उस वक्त हुआ है जब सीरियाई सेना अपने सहयोगियों के साथ इस्लामिक स्टेट के आतंकियों के खिलाफ निर्णायक बढ़त हासिल करने की ओर बढ़ रही है।

हालांकि बाद में अमेरिकी सेंट्रल कमान ने भी बयान जारी किया और कहा है कि सीरियाई लड़ाकू विमान साझा सहयोगी सुरक्षा बलों की ओर से आत्मरक्षा में मार गिराया गया है।

बता दें कि इन सुरक्षा बलों को सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस (एसडीएफ) के तौर पर जाना जाता है। कमांडर ने अपने बयान में कहा है कि जेट विमान को मार गिराए जाने से पहले अपने रूसी समकक्षों से टेलीफोन के जरिए संपर्क करने की कोशिश की गई ताकि फायरिंग को रोका जा सके और स्थिति पर नियंत्रण किया जा सके।

Comments

Most Popular

To Top