International

जब कैमरे में कैद हुई भारत-पाकिस्तान के बीच की तल्खी !

आईसीजे-में-तल्खी

नई दिल्ली। कथित जासूसी के आरोप में पाकिस्तान में फांसी की सजा पाए भारतीय नागरिक और नौसना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को लेकर सोमवार को भारत और पाकिस्तान में आमना-सामना हुआ। इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस (ICJ) में भारत-पाकिस्तान 18 साल बाद एक-दूसरे के सामने आए। कुलभूषण जाधव की सजा, भारतीय जवानों के साथ बर्बरता, आतंकवाद को पाकिस्तान का समर्थन को लेकर दोनों देशों के बीच की तल्खी इंटरनेशनल कोर्ट में भी दिखाई दी। भारत-पाकिस्तान के रिश्तों में तल्खी की एक तस्वीर कैद हो गई। यह तस्वीर है भारत के वरिष्ठ राजनयिक दीपक मित्तल और पाकिस्तान के अधिकारी मोहम्मद फैसल के बीच की।





भारत और पाकिस्तान दोनों देशों का डेलिगेशन ICJ में सुनवाई के लिए पहुंचा तो पाकिस्तान के साउथ एशिया और सार्क के महानिदेशक मोहम्मद फैसल भारतीय विदेश मंत्रालय के पाकिस्तान डिवीजन के प्रमुख दीपक मित्तल से हाथ मिलाने आगे बढ़े तो मित्तल ने सिर्फ नमस्कार किया। खास बात यह है कि मित्तल ने पाकिस्तानी डेलिगेशन में मौजूद कुछ सदस्यों से हाथ मिलाया। यहां तक कि पाकिस्तान के अटॉर्नी जनरल से भी, जो कि पाकिस्तान सरकार की ओर से मुख्य वकील हैं।

पहले भी दिखाई दी ऐसी तल्खी

हाल ही में ऐसा ही एक और मामला सामने आया था जिससे दोनों देशों के बीच के रिश्ते में पैदा हुई तल्खी को समझा जा सकता है। दरअसल, एशियाई विकास बैंक की 50वीं वार्षिक बैठक से इतर ‘एशियाज इकनॉमिक आउटलुक टॉकिंग ट्रेड’ विषय पर निजी चैनल द्वारा आयोजित परिचर्चा में भारत की ओर से वित्त मंत्री अरुण जेटली शामिल हुए थे। वहीं, पाकिस्तान की ओर से जेटली के समकक्ष मोहम्मद इशाक डार शामिल थे। जेटली मंच पर इस तरह से बैठे कि एक घंटे की पूरी परिचर्चा में पाकिस्तानी मंत्री से उनका आमना-सामना नहीं हुआ। भारत के वित्त मंत्री पैनल के सदस्यों के साथ तस्वीर खिंचवाने की रस्म के फौरन बाद वहां से निकल गए। दोनों नेताओं ने हाथ भी नहीं मिलाया।

Comments

Most Popular

To Top