International

आतंकवादियों को पाकिस्तान में घुसकर मारेंगे : ईरान

तेहरान: अगर इस्लामाबाद ने सीमा पार हमले करने वाले आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की तो तेहरान पाकिस्तान के भीतर घुसकर आतंकियों के ठिकानों पर हमला करेगा। यह बात ईरानी सशस्त्र बल के प्रमुख ने आज कही।





पाकिस्तान के प्रतिष्ठित समाचार पत्र डॉन के अनुसार, ईरान ने कहा कि गत महीने जैश-अल अदल के हमले में उसके दस सीमा सुरक्षा गार्ड मारे गए थे। आतंकियों ने पाकिस्तान के अंदर से लंबी दूरी तक मार करने वाली बंदूकों का इस्तेमाल किया था।

सरकारी समाचार एजेंसी ईरना के अनुसार, ईरानी सशस्त्र बल के प्रमुख मेजर जनरल मोहम्मद बकेरी ने कहा, “हम इस स्थिति की निरंतरता को स्वीकार नहीं कर सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि पाकिस्तानी अधिकारी सीमा पर नियंत्रण, आतंकियों को गिरफ्तार और उनके ठिकानों को नष्ट करेंगे।” उन्होंने आगे कहा, “अगर आतंकी हमले जारी रहे तो वे चाहे जो हों हम उनके सुरक्षित ठिकानों को निशाना बनाएंगे।”

अभी पिछले सप्ताह ही ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ ने पाकिस्तान का दौरा किया था और प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से सीमा पर सुरक्षा बढ़ाने को कहा था। पाकिस्तान ने भी अपनी सीमा पर अतिरिक्त बल तैनात करने का आश्वासन दिया था।

पहले भी इस तरह की धमकी दे चुका है ईरान

इस तरह की स्थिति साल 2014 में भी पैदा हुई थी जब जैश अल अदल के आतंकियों ने ईरान के पांच सीमा सुरक्षा गार्डों का अपहरण कर लिया था और उन्हें मुक्त कराने के लिए ईरान ने अपनी सेना भेजने की चेतावनी दी थी। लेकिन पाकिस्तान के विरोध के कारण ईरान पीछे हट गया। हालांकि स्थानीय मौलवियों ने मसले को सुलझा दिया। कुछ महीने बाद चार ईरानी सीमा सुरक्षा गार्ड रिहा कर दिए गए थे, लेकिन आतंकियों ने एक की हत्या कर दी थी।

विदित हो कि पाकिस्तान सीमा से सटे ईरान का इलाका काफी समय से आतंकियों और मादक पदार्थों के तस्करों के कारण अशांत है।

Comments

Most Popular

To Top