International

तानाशाह से क्यों मिलना चाहते हैं अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प

किम जोंग उन और डोनाल्ड ट्रम्प

वाशिंगटन। कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव को कम करने के मद्देनजर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपना रुख बदलते हुए कहा है कि वह उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से मिलना चाहते हैं। विगत कुछ दिनों में किम जोंग उन के प्रति ट्रम्प का हृदय परिवर्तन होता दिख रहा है। इससे पहले उन्होंने एक इंटरव्यू में उनके प्रति सहानुभूति जताई थी।





बीबीसी के मुताबिक, ब्लूमबर्ग टीवी को दिए एक इंटरव्यू में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि ‘सही परिस्थितियों में’ किम जोंग उन से मुलाकात करने में उन्हें खुशी होगी। हालांकि बाद में ह्वाइट हाउस के एक प्रवक्ता ने कहा कि मौजूदा परिस्थितियां इस मुलाक़ात के लिए सही नहीं हैं और अमेरिका चाहता है कि उत्तर कोरिया अपनी उकसाने वाली गतिविधियों पर नियंत्रण करे।

मालूम हो कि ट्रम्प प्रशासन उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम पर रोक लगाने की कोशिश कर रहा है और इसके लिए वह कूटनीति का इस्तेमाल कर रहा है। कोरियाई इलाके में अमेरिका ने अपने युद्धपोत भी भेज दिए हैं। इससे पहले ट्रम्प ने किम जोंग उन को बेहद ‘चालाक व्यक्ति’ कहा था, लेकिन एक तरह से उनके प्रति सहानुभूति भी जताई थी।

सीबीएस नेटवर्क को दिए एक इंटरव्यू में ट्रम्प ने कहा था उत्तर कोरिया आगे भी परीक्षण करता रहा तो इससे अमेरिका बहुत खुश नहीं होगा।

Comments

Most Popular

To Top