International

अमेरिका ने सेना के बजट में किया इजाफा

डोनाल्ड ट्रंप

वाशिंगटन। उत्तर कोरिया का रह-रहकर अमेरिका को आंखें दिखाना और आए दिन मिसाइलों के परीक्षण के कारण युद्ध के हालात बन गए हैं। अमेरिका ने जंग के अंदेशे के मद्देनजर सेना का बजट बढ़ा दिया है। अमेरिका में सीनेट ने सेना को 700 अरब डॉलर का के अतिरिक्त बजट के लिए सर्वसम्मति से बिल पारित किया है। इससे उत्तर कोरिया से बढ़ती तनातनी के जवाब में अमेरिका के मिसाइल रक्षा कार्यक्रम को बढ़ावा मिलेगा। इराक और अफगानिस्तान में दशकों से चल रहे युद्ध के दौरान अमेरिकी सेना को मिला यह सबसे बड़ा बजट है।





अमेरिकी सीनेटरों ने 8 के मुकाबले 89 मतों से यह विधेयक पारित किया। इस बिल से सेना को एक अक्टूबर से आरंभ हो रहे वित्त वर्ष में खर्च के लिए 700 अरब डॉलर का बजट और मिलेगा।

विधेयक पर आपत्तियां

व्हाइट हाउस ने 1215 पृष्ठों के विधेयक पर कई आपत्तियां जताई पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस पर वीटो की बात नहीं की। इस विधेयक से उन्हें अमेरिकी सेना को फिर से मजबूत बनाने में सहयोग मिलेगा, जो उनके मुताबिक पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल के दौरान लचर हो गई थी।

बिना धन के सेना के कमजोर होने का खतरा

एरिजोना से रिपब्लिकन सांसद जॉन मैक्केन और अन्य राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने इस बात पर जोर दिया कि प्रशिक्षण में खामियों और उपकरणों को दुरुस्त करने के लिए धन के बिना सेना के जंग में कमजोर पड़ने का खतरा है।

Comments

Most Popular

To Top