International

IS से प्रभावित यूएस मरीन रच रहा था क्रिसमस डे पर हमले का षड्यंत्र

एवरिट एरोन जेमसन

सैन फ्रांसिस्को। अमेरिकी खुफिया एजेंसी FBI ने अमेरिकी नौसेना के एक पूर्व अधिकारी को गिरफ्तार किया है। उस पर क्रिसमस के दौरान सैन फ्रांसिस्को में हमला करने की साजिश रचने का गंभीर आरोप है। FBI  द्वारा अदालत में प्रस्तुत किए गए दस्तावेज के अनुसार, 26 वर्षीय एवरिट एरोन जेमसन सिंतबर से ही अमेरिकी अधिकारियों के लिए संदिग्ध बना हुआ था जब से उसने सोशल मीडिया पर जिहाद से संबंधित पोस्ट डालना आरंभ किया था।





जेमसन ने 31 अक्टूबर को मैनहैट्टन में हुए हमले का जश्न फेसबुक पर मनाया था। इस हमले में 8 लोग मारे गए थे जिसे एक शख्स ने अंजाम दिया था जिसका कहना था कि वह आईएस की तरफ से काम कर रहा था।

FBI  के एक एजेंट ने जेम्सन की इन गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। इस महीने की शुरूआत में उसने आईएस के एक सदस्य के रूप में जेम्सन से संपर्क किया था। उसने जेम्सन को आईएस के नाम पर हमले करने का ऑफर दिया यह बोलकर कि उसका सेना से संबंध रहा है इसलिए उसे यह अनुभव सक्षम बनाएगा। एफबीआई के मुताबिक जेम्सन को 2009 में नौसेना से निकाल दिया गया था क्योंकि उसने अपनी अस्थमा की बीमारी के बारे में उल्लेख नहीं किया था। नौसेना में ट्रेनिंग के दौरान उसे शार्पशूटर की योग्यता हासिल हो गई थी।

एफबीआई के अंडरकवर एजेंट के द्वारा हमले की अगली खास प्लानिंग के बारे में पूछे जाने पर जेम्सन ने क्रिसमस डे पर सैन फ्रांसिस्को में पर्यटकों पर हमला करने की योजना के बारे में बताया। जेम्सन जिसके पास काफी खतरनाक हथियार पहले से ही मौजूद थे उसने एजेंट से रायफल और अन्य विस्फोट सामग्री की मांग की। उसने कहा कि वह इसके लिए मरने को भी तैयार है। उसकी योजना एक दूरदराज के कैंप में बम बनाने की थी जिसके बाद उसे कैलिफोर्निया स्थित अपने घर में जमा करना था। अदालत ने जारी अपने बयान में कहा कि हमारे अफसरों ने एक बार फिर अमेरिकियों को मारने की कथित साजिश को विफल करने में मदद की है।

Comments

Most Popular

To Top