International

अमेरिका ने शुरू की दक्षिण कोरिया में THAAD की तैनाती

दक्षिण कोरिया

उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम की महत्वाकांक्षा से पैदा हुए तनाव के बीच अमेरिका ने अपनी विवादित मिसाइल रक्षा प्रणाली तैनात करनी शुरू कर दी है। टर्मिनल हाई एलटीट्यूड एरिया डिफेन्स (THAAD) प्रणाली खुद को उत्तर कोरिया की धमकी से बचाव के हिसाब से तैनात की गई है।





दूसरी तरफ इस प्रणाली की तैनाती को लेकर दक्षिण कोरिया के उन क्षेत्रों के बाशिंदों ने विरोध प्रदर्शन किया जहां इसे तैनात किया जा रहा है। वहीं चीन की दलील है कि THAAD क्षेत्रीय सुरक्षा में आधिपत्य की वजह बन सकता है।

दक्षिण कोरिया

दक्षिण कोरिया में THAAD की तैनाती का विरोध

अमेरिका ने उत्तर कोरिया के और मिसाइल व परमाणु परीक्षण के मद्देनजर हाल ही में कोरियाई प्रायद्वीप में अपनी परमाणु पनडुब्बी तैनात की है। THAAD में कम दूरी और मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल को उड़ान के आखिरी दौर में तबाह करने की क्षमता है।

ओबामा के शासनकाल में पिछले साल THAAD को तैनात करने की जब शुरुआत हुई थी तब माना गया था कि THAAD की तैनाती 2017 के अंत में होगी। लेकिन उत्तर कोरिया की धमकी के मद्देनजर दक्षिण कोरिया और अमेरिका इसे जल्द परिचालन योग्य बनाने में जुटे हुए हैं।

दूसरी तरफ जिन दो नगरों में इसकी तैनाती की जा रही है वहाँ के स्थानीय निवासी सड़क पर उतर आए हैं। वे इस प्रणाली को वापस लेने के लिए पुनर्विचार करने की मांग कर रहे हैं। खबर है कि प्रदर्शनकारियों से निबटने के दौरान पुलिस को बल का प्रयोग करना पड़ा। इस दौरान झड़पों में कुछ लोगों के घायल होने का समाचार भी है।

Comments

Most Popular

To Top