International

अमेरिका ने दक्षिण कोरिया में कर दी ‘थाड’ की तैनाती

अमेरिकी थाड

सोल। उत्तर कोरिया के साथ बढ़ते तनाव और समस्या के कूटनीतिक हल की चर्चाओं के बीच अमेरिकी सेना ने दक्षिण कोरिया में अपनी विवादित मिसाइल रक्षा प्रणाली (THAAD-थाड) की तैनाती कर दी है। बीबीसी के मुताबिक, हालांकि इस प्रणाली को अभी पूरी तरह ऑपरेशनल होने में कुछ महीने लगेंगे, लेकिन यह उत्तर कोरियाई मिसाइल को रोकने में सक्षम होगी।





उधर, उत्तर कोरिया ने अमेरिकी सैन्य अभ्यास पर कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा है कि अमेरिका इस इलाक़े में परमाणु युद्ध जैसे हालात बनाने की कोशिश कर रहा है, जबकि एक दिन पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि वह उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति किम जोंग उन से ‘सही परिस्थितियों’ में मिलकर सम्मानित महसूस करेंगे।

मिसाइल रक्षा प्रणाली

अमेरिकी सेना अपनी विवादित मिसाइल रक्षा प्रणाली (THAAD-थाड) को तैनाती के लिए इस तरह ले गई

अमेरिका ने पिछले हफ्ते कहा था कि वह थाड मिसाइल प्रणाली को लागू करेगा, जबकि माना जा रहा था कि यह 2017 के अंत तक ही पूरी तरह ‘ऑपरेशनल’ हो सकता है। अमेरिकी बलों के प्रवक्ता का कहना है कि इस प्रणाली की मदद से कोरियाई गणतंत्र की सुरक्षा सुनिश्चित हो जाएगी। लेकिन अमेरिका के ही एक अन्य रक्षा अधिकारी ने एक समाचार एजेंसी को बताया कि यह प्रणाली अभी शुरुआती दौर में है और इसे पूरी तरफ फूलप्रूफ बनाने में कुछ महीनों का समय और लगेगा।

लेकिन विरोध कर रहे स्थानीय लोगों का मानना है कि इस प्रणाली को लगाए जाने से इलाक़े पर हमले की संभावनाएं बढ़ गई हैं। चीन ने भी इस प्रणाली का कड़ा विरोध किया है और कहा है कि यह प्रणाली चीन के सैन्य अभियानों में खलल पैदा कर रही है। चीन ने कहा है कि वह अपने हितों की रक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाएगा।

उल्लेखनीय है कि पिछले साल जब थाड प्रणाली को कोरिया में लगाने के बारे में अमेरिका ने जानकारी दी थी तो उत्तर कोरिया ने इसकी आलोचना करते हुए कहा था कि इसका कड़ा जवाब दिया जाएगा।

Comments

Most Popular

To Top