International

‘ट्रंप आदेश दें तो चीन पर कर सकता हूं न्यूक्लियर हमला’

यूएस पेसिफिक फ्लीट के कमांडर एडमिरल स्कॉट स्विफ्ट

कैनबरा। अगर अमेरिकी राष्ट्रपित डोनाल्ड ट्रंप आदेश दें तो अगले ही सप्ताह चीन पर न्यूक्लियर हमला कर सकता हूं। यह बात गुरुवार को यूएस पेसिफिक फ्लीट के कमांडर एडमिरल स्कॉट स्विफ्ट ने कही। दरअसल आस्ट्रेलियाई तट पर अमेरिका-आस्ट्रेलियाई सेना के युद्धाभ्यास के बाद आस्ट्रेलियाई यूनिवर्सिटी सुरक्षा सम्मेलन को जब एडमिरल स्कॉट स्विफट संबोधित कर रह थे तो एक व्यक्ति ने उनसे पूछा कि अगर ट्रंप आपको अगले सप्ताह चीन पर न्यूक्लियर हमला करने का आदेश देते हैं तो आप क्या करेंगे ?





इस काल्पनिक सवाल का जवाब एडमिरल की तरफ से हां में आया। स्विफ्ट ने कहा, ‘मेरा उत्तर हां होगा।’

स्विफ्ट ने कहा, ‘ यूएस मिलिट्री के हर सदस्य को संविधान की सभी घरेलू और विदेश दुश्मनों से रक्षा करने की शपथ दिलाई जाती है और अधिकारियों तथा अमेरिका के राष्ट्रपति के आदेश का पालन करना बताया जाता है। स्विफ्ट ने आगे कहा, यह अमेरिकी लोकतंत्र का मूल है।

बाद में पेसिफिक फ्लीट के प्रवक्ता कैप्टन चार्ली ब्राउन ने कहा कि स्विफ्ट का उत्तर सेना पर नागरिक नियंत्रण के सिद्धांत की फिर से पुष्टि करता है। उन्होंने कहा कि एडमिरल सवाल के आधार की नहीं, सेना के नागरिक अधिकार के सिद्धांत के बारे में बात कर रहे थे।

हर दो वर्ष में होने वाले टेलिसमैन सेबर अभ्यास में एयरक्राफ्ट कैरियर यूएसएस रोनाल्ड रीगन, 220 एयरक्राफ्ट, 36 जंगी पोतों तथा 33,000 सैनिकों ने भाग लिया। गौरतलब है कि चंद रोज पहले दक्षिणी व पूर्वी सागर क्षेत्र पर चीन और अमेरिका में बढ़ती तनातनी के बीच चीन ने अमेरिका को चेताया था। अमेरिका ने आरोप लगाया था कि पूर्वी चीन सागर में चीन के लड़ाकू विमानों ने उसके निगरानी विमान के मार्ग में अवरोध उत्पन्न किया।

Comments

Most Popular

To Top