International

UNSC ने जारी की आतंकियों की लिस्ट, हाफिज सईद समेत 139 पाकिस्तानियों के नाम

जवाहिरी और हाफिज सईद
अयमान अल-जवाहिरी और हाफिज सईद (सौजन्य- गुगल)

वाशिंगटन। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने एक ऐसी लिस्ट जारी की है जिसमें आतंकी संगठनों और आंतकवादियों के नाम हैं। मीडिया खबरों के अनुसार इस लिस्ट में मुंबई हमलों के मास्टर माइंड पाकिस्तान के हाफिज सईद का नाम भी है। इस लिस्ट में भारत में कई मामलों में वांछित अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का नाम भी शामिल है। इस सूची में पाकिस्तान के 139 आतंकियों और आतंकी संगठनों के नाम है। मंगलवार को जारी की गई इस सूची में उन आंतिकयों के नाम हैं जो पाकिस्तान में रह रहे हैं, वहां से अपनी गतिविधियां संचालित करते हैं या वहां सक्रिय आतंकी समूहों के साथ मिलकर काम करते हैं।





आंतकियों की इस सूची में अल कायदा के अयमान अल-जवाहिरी का नाम भी है। ओसामा बिन लादेन का उत्तराधिकारी कहे जाने वाले जवाहिरी के बारे में संयुक्त राष्ट्र का दावा है कि वह अब भी अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा क्षेत्र में कहीं रह रहा है। जवाहिरी के कई सहयोगियों के नाम भी इस सूची में हैं और जिनके बारे में माना जाता है कि वे उसके साथ ही इस इलाके में छिपे हुए हैं।

मुंबई में नवंबर 2008 में हुए आतंकी हमलों के मास्टरमाइंड लश्कर ए तैयबा के हाफिज सरगना को इंटरपोल तलाश रही है। इस सूची में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का नाम भी शामिल है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अनुसार रावलपिंडी और कराची से अलग-अलग नामों से जारी किए गए कई पाकिस्तानी पासपोर्ट दाऊद इब्राहिम के पास हैं। बताया जाता है कि दाऊद के पास कराची के नूराबाद के पहाड़ी इलाके में आलीशान बंगला है।

पाकिस्तान के कई आंतकी संगठनों के नाम इस सूची में शामिल किए गए हैं।

Comments

Most Popular

To Top