International

उत्तर कोरिया को लेकर ट्रंप की जिनफिंग से बातचीत

राष्ट्रपति ट्रंप और जिनपिंग

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका ज्यादा वक्त तक उत्तर कोरिया की मनमानी नहीं झेलेगा। उत्तर कोरिया नहीं माना तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। यह भी कहा कि उत्तर कोरिया के खिलाफ सैन्य एक्शन उनके लिए पहला विकल्प नहीं हैं।





डोनाल्ड ट्रंप ने इससे पहले चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग से भी टेलीफोन पर बात की। दोनों राष्ट्र अध्यक्ष उत्तर कोरिया को परमाणु हथियार विहीन करने के लिए कुछ और कदम उठाने पर सहमत थे। जिनपिंग के साथ 45 मिनट की बातचीत में ट्रंप ने उनसे उत्तर कोरिया को काबू करने के लिए हरसंभव प्रयास करने की बात की। उन्होंने कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप की समस्या को बातचीत के जरिए सुलझाने के लिए वह अपने पूरे प्रभाव का इस्तेमाल करें।

गले में जंजीरें बांधकर प्रदर्शन

दक्षिण कोरिया में गुरुवार को उत्तर कोरिया से होने वाले मिसाइल हमले से बचाव के लिए थाड एंटी मिसाइल सिस्टम की चार बैटरी और तैनात कर दी गईं। इसके विरोध में हुए प्रदर्शन में दर्जनों लोग जख्मी हो गए। करीब 400 प्रदर्शनकारियों की पुलिस के साथ झड़प भी हुई।

बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण की तैयारी में उत्तर कोरिया

दक्षिण कोरिया ने एक बार फिर कहा है कि उत्तर कोरिया लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण की तैयारी कर रहा है। शनिवार को वह इसका परीक्षण कर सकता है। वहीं, उत्तर कोरिया ने आतिशबाजी व विशाल रैली आयोजित कर सफल परीक्षण का जश्न मनाया।

उत्तर कोरिया के साझेदारों पर प्रतिबंध

यूएस के वित्त मंत्री स्टीव म्नुचिन ने कहा है कि अमेरिका उन देशों पर प्रतिबंध की कार्रवाई करेगा जो उत्तर कोरिया के साथ कारोबार करते हैं। ऐसा तभी होगा जब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद उत्तर कोरिया पर ज्यादा कड़े बैन लगाने में असफल रहती है। उन्होंने कहा कि अमेरिका का अब मकसद उत्तर कोरिया को आर्थिक रूप से अलग-थलग करना है।

Comments

Most Popular

To Top