DEFENCE

कुलभूषण जाधव मामले में अंतर्राष्ट्रीय अदालत में आज होगी सुनवाई

कुलभूषण जाधव

नई दिल्ली। जासूसी के आरोपों में पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के मामले में अंतर्राष्ट्रीय अदालत (ICJ) में  आज सुनवाई होगी। कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान की सैन्य अदालत से जासूसी और आतंकी साजिशें रचने के आरोप में फांसी की सजा दी है इस मामले में भारत तथा पाकिस्तान दोनों ही अपने-अपने सबूत और पक्ष अंतर्राष्ट्रीय अदालत में रख चुके हैं। भारत ने पिछले साल सितंबर में जाधव मामले में आईसीजे के समक्ष अपना लिखित पक्ष रखा था। जिसमें ICJ ने जाधव की फांसी की सजा पर अग्रिम कार्यवाई पर रोक लगाने को कहा था।





यह भी पढ़ें : यह कैसी मुलाकात, मिलने के नाम पर कुलभूषण जाधव को सिर्फ देख पाए परिजन

वहीं विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को कहा कि दोनों पक्षों की तरफ से दलीलें पेश की गई हैं, आगे का फैसला आईसीजे करेगी। भारत ने पिछले साल 08 मई को आईसीजे का रुख किया था और जाधव को मौत की सजा सुनाए जाने को चुनौती दी थी। फिलहाल इस मामले में अंतिम फैसला आना अभी बाकी है।

ये है मामला ?

पाकिस्तान की मिलिट्री कोर्ट ने जाधव को जासूसी और देश विरोधी गतिविधियों के आरोप में फांसी की सजा सुनाई है। भारत का कहना है कि जाधव को ईरान से अगवा किया गया था। इंडियन नेवी से रिटायरमेंट के बाद वे ईरान में बिजनेस कर रहे थे। वहीं, पाकिस्तान का दावा है कि जाधव को ब्लूचिस्तान से 3 मार्च 2016 को गिरफ्तार किया गया था। पाकिस्तान ने जाधव पर ब्लूचिस्तान में अशांति फैलाने और जासूसी का आरोप लगाया है। भारत जाधव को राजनयिक मदद पहुंचाने की पाकिस्तान से निरंतर मांग कर रहा है पर उसने अब तक इसकी इजाजत नहीं दी है।

Comments

Most Popular

To Top