International

इंडियानापोलिस का पहला पुलिस अफसर बना ये सिख

मितान कटोच

न्यू यार्क। अमेरिकी मूल के 26 वर्षीय मितान कटोच ने संयुक्त राज्य अमेरिका के इंडियाना प्रान्त की राजधानी इंडियानापोलिस के पुलिस विभाग में शामिल होकर सिख समुदाय का पहला पुलिस आॅफिसर बनकर एक नया इतिहास रच दिया है।





बचपन से था पुलिस अफसर बनने का सपना

मितान कटोच

मितान ने हाल ही में अपने शहर का पुलिस विभाग ज्वाइन किया है।

 

मितान कटोच के अनुसार पहले अमेरिकन सिख के तौर पर इंडियानापोलिस महानगर पुलिस विभाग (IMPD) को ज्वाइन करना मेरे लिए बहुत बड़े सम्मान की बात है। ईमानदारी से मैं ये कह सकता हूं कि इसके बाद इंडियानापोलिस में अन्य सिख आॅफिसर आ सकेंगे। कटोच विभाग के 13वें बीच के ग्रेजुएट हैं। मितान इंडियानापोलिस के फिशर में रहते हैं और उन्हें जानवरों से काफी लगाव है। वह अपनी गर्लफ्रेंड हेली हैथ के साथ रिलेशनशिप में हैं।

उन्होंने कहा कि मैं हैरान रह गया था, जब मैंने ये सुना कि विभाग में मैं पहला सिख आॅफिसर हूं। “मैं जब बच्चा था, तभी से मेरा सपना था कि मैं एक अधिकारी बनूं और मैं इसके बारे में कई बार निबंध लिखता था।”

मितान कटोच

अपनी गर्लफ्रेंड हेली हैथ के साथ मितान कटोच।

 

इंडियानापोलिस के पुलिस विभाग में हैं सिर्फ 18 फीसदी अल्पसंख्यक

“उन्होंने बताया कि मेरे पास टनों प्रतिक्रियाएं आई, फेसबुक पर कमेंट्स आए… जैसे आप जिस तरह से आगे बढ़ रहे हैं हमें आप पर बहुत गर्व है और मुझे लगता है कि मैं इस विभाग में अलग अलग जातियों को लाने की दिशा में आगे बढ़ रहा हूं।”

मितान कटोच

मितान को फिशिंग और पेट्स का शौक है और वह अपनी फिटनेस का काफी खयाल रखते हैं।

वहीं IMPD के मुताबिक विभाग में अल्पसंख्यकों की संख्या वर्तमान में तकरीबन 18 फीसदी है। हालांकि, मैरियन काउंटी में हाल ही में हुई अमेरिकी जनगणना के आंकड़ों पर गौर करें तो अल्पसंख्यक जनसंख्या 34 प्रतिशत से अधिक हैं। वर्ष 2015 में IMPD में अल्पसंख्यक 17.3 प्रतिशत थे, जबकि वर्ष 2016 में 17.6 प्रतिशत हो गए।

कटोच ने कहा कि वह अपने काम को लेकर उत्साहित हैं। अमेरिका में पले-बढ़े कटोच कहते हैं, मैं इतना तो जानता हूं कि मैं जो चाहता हूं, वो कर सकता हूं। ये अवसर की भूमि है और पुलिस विभाग का हिस्सा बनना अपने आप में बहुत ही अद्भुत है।

Comments

Most Popular

To Top