International

जापान ने ऐसे की मिसाइल हमले से बचने की तैयारी

जापान में मिसाइल ड्रिल

अकीता। जापान ने उत्तर कोरिया से मिल रही धमकियों और उससे पहले किए गए मिसाइल परीक्षणों के बीच एक ऐसा अभ्यास किया जिसमें लोगों को मिसाइल हमले के दौरान अपने बचाव के तरीके बताए गए। यह अभ्यास तटीय प्रांत अकीता में शुक्रवार की सुबह ओगा शहर में किया गया। इसकी तैयारी लगभग डेढ़ महीने पहले ही कर ली गई थी।





जापान में मिसाइल ड्रिल

अलर्ट जारी किए जाने के बाद ऐसे दुबक गए बच्चे

जापान में मिसाइल ड्रिल

अलर्ट जारी किए जाने के बाद सुरक्षित जगह पर जाते लोग

यह पहला ऐसा मौक़ा था जब इस तरह की ड्रिल में जापान ने आम लोगों को शामिल किया। यह ड्रिल जापानी समय के मुताबिक़ सुबह 9.30 बजे की गई। इसके लिए आधा घंटे का वक्त तय किया गया था। जापान सरकार ने 27 जनवरी को ही ऐलान कर दिया था कि वह 17 मार्च को मिसाइल ड्रिल करेगा।

इस योजना के तहत सरकार ने सबसे पहले लोकल म्यूनिसिपल्टी को जे अलर्ट इमरजेंसी एडवाइजरी सर्विस के द्वारा अलर्ट किया। इसके अलावा चूंकि जापान सरकार 27 जनवरी को इसका ऐलान कर चुकी थी इसलिए स्थानीय लोगों ने अपने स्मार्ट फोन को अलर्ट नोटीफिकेशन के लिए पहले ही रजिस्टर करा लिया था, तो उन्हें भी इस ड्रिल की जानकारी मिल गई। लोगों को लाउडस्पीकर से भी सूचना दी गई। लाउडस्पीकर को वायरलेस से कनेक्ट कर दिया गया था।

इस ड्रिल का मकसद यह परखना था कि सूचना तंत्र ठीक काम कर रहा है या नहीं और निवासियों को तय समय में आसानी से सुरक्षित निकाला जा सकता है या नहीं।

दरअसल, 6 मार्च को उत्तर कोरिया ने एक साथ 4 मिसाइलों का परीक्षण किया था जिसमें से तीन जापान के स्पेशल इकनामिक जोन  (SEZ) में गिरी थीं जबकि एक मिसाइल जापान के समुद्री क्षेत्र में 200 किमी दूर जाकर गिरी थी।

Comments

Most Popular

To Top