International

युद्ध की वजह बन सकता है उत्तर कोरिया का यह शख्स

किम जोंग सिक

प्योंगयोग। पिछले काफी समय से बार-बार यह सवाल उठता रहा है कि उत्तर कोरिया के महत्वाकांक्षी मिसाइल प्रोग्राम के पीछे किसका दिमाग है? मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो यह मास्टरमाइंड है अधेड़ उम्र का एक वैज्ञानिक। मेल ऑनलाइन के मुताबिक इस वैज्ञानिक का नाम है किम जोंग सिक। उत्तर कोरिया के तानाशाह शासक किम जोंग उन ने कुछ समय पहले उसे प्रमोट किया था। तानाशाह ने उसे प्रमोशन कुछ अर्सा पहले एक उपग्रह को कामयाबी के साथ स्पेस में भेजने के लिए दिया था। किम जोंग सिक टैक्निकल एक्सपर्ट है और उसे बीस वर्ष का अनुभव है। उत्तर कोरिया के परमाणु संपन्न अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) के पीछे इसी का दिमाग बताया जा रहा है।





तानाशाह किम जोंग उन

तानाशाह किम जोंग उन

किम जोंग सिक को उत्तर कोरिया के सर्वोच्च सम्मान किम जोंग-इल से भी सम्मानित किया जा चुका है। उत्तर कोरिया के शस्त्र उद्योग विभाग की वह शीर्ष हस्ती है। वह जल्द ही एक और ICBM दागने वाला है। उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग के एलीट 38 नार्थ वाचडॉग के साथ काम करने वाले माइकल मैडन के मुताबिक यह रॉकेट साइंटिस्ट (किम जोंग सिक) देश के मिसाइल कार्यक्रम का मुख्य कर्ताधर्ता है।

मैडन के मुताबिक किम जोंग सिक देश के लगभग तमाम मिसाइल परीक्षणों और रक्षा उद्योग की वह बेहद महत्वपूर्ण हस्ती है। सिक की वजह से ही देश का मिसाइल प्रोग्राम आज इस पोजीशन तक आया है। वर्ष 2012 Unha-3 स्पेस रॉकेट के सफल लांच के बाद सिक कामयाबी की सीढ़ी चढ़ते चले गये।

Comments

Most Popular

To Top