International

तानाशाह के सौतेले भाई किम जोंग नाम का शव स्वदेश पहुंचा

किम जोंग नाम

बीजिंग। उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के सौतेले भाई किम जोंग नाम का पार्थिव शरीर मलेशिया ने चीन के जारी प्योंगयोंग के हवाले कर दिया है। इसके अलावा उन तीन लोगों को भी उत्तर कोरिया को सौंप दिया गया है जिन पर नाम की हत्या का आरोप है। यह जानकारी एक चीनी अधिकारी ने शुक्रवार को दी।





विदित हो कि उत्तर कोरिया ने शव की मांग तो की थी, लेकिन मृतक की पहचान नहीं बताई थी। इस मुद्दे पर मलेशिया और उत्तर कोरिया के बीच तनातनी भी बढ़ गई थी।

बीबीसी के अनुसार, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने यहां नियमित संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि मलेशियाई हवाई अड्डे पर मारे गए उत्तर कोरियाई नागरिक का शव प्योंगयोंग पहुंच गया है।

उल्लेखनीय है कि विनिमय समझौता के तहत नाम का शव सौंपा गया है जिसके तहत 9 मलेशियाई नागरिकों को स्वदेश जाने की इजाजत दी गई जिन्हें उत्तर कोरिया ने देश छोड़ने से मना कर दिया था। उधर, मलेशिया ने भी तीन उत्तर कोरियाई नागरिकों को देश छोड़ने पर रोक लगा दी थी।

मलेशियाई पुलिस ने कहा कि उत्तर कोरियाई नागरिकों को देश छोड़ने की इजाजत दे दी गई है और मलेशियाई नागरिक भी स्वदेश पहुंच गए हैं। मलेशिया ने पहले किम जोंग नाम का शव चीन को सौंपा और चीन ने उत्तर कोरिया को शव सुपुर्द कर दिया है।

Comments

Most Popular

To Top