International

THAAD : दक्षिण कोरिया ने क्यों खारिज किया ट्रम्प का सुझाव

अमेरिका-दक्षिण कोरिया

सोल। दक्षिण कोरिया ने शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के उस सुझाव को दरकिनार कर दिया है जिसमें उन्होंने अपने मित्र देश से मिसाइल रक्षा प्रणाली (थाड-THAAD) की तैनाती पर हो रहे एक अरब डॉलर का खर्च वहन करने को कहा है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।





विदित हो कि उत्तर कोरियाई परमाणु और मिसाइल खतरों से दक्षिण कोरिया को बचाने के लिए सोल से कुछ दूरी पर मिसाइल रक्षा प्रणाली स्थापित की जा रही है। इस प्रणाली के पहले भाग के उपकरण यहां पहुंच भी गए हैं।

दक्षिण कोरिया

THAAD की फ़ाइल फोटो

समाचार एजेंसी के अनुसार, राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा, “यह एक अरब डॉलर की प्रणाली है। मैं दक्षिण कोरिया को बताना चाहता हूं कि अगर वह भुगतान करते हैं तो यह समुचित होगा। यह अभूतपूर्व मिसाइल रक्षा प्रणाली है जो दुश्मन की मिसाइल को आकाश में मार गिराता है।”

ट्रम्प ने दक्षिण कोरिया के साथ मुक्त व्यापार समझौता निरस्त करने कि धमकी दी

इतना ही नहीं समाचार एजेंसी के साथ एक साक्षात्कार में ट्रम्प ने कहा कि वह दक्षिण कोरिया के साथ मुक्त व्यापार समझौता पर फिर से वार्ता करेंगे या इसे निरस्त कर देंगे। उनकी इस टिप्पणी पर पूरे एशिया में प्रतिक्रिया हुई है।

उधर, सोल का कहना है कि समझौता के तहत अमेरिकी सेना देश में है और थाड के लिए दक्षिण कोरिया जमीन एवं आधारभूत संरचना उपलब्ध कराएगा, जबकि अमेरिका प्रणाली की स्थापना और संचालन करेगा। विदित हो कि कोरियाई युद्ध (1950-53) के समय से दोनों देशों के बीच सुरक्षा समझौता है जिसके तहत 28,000 अमेरिकी सैनिक दक्षिण कोरिया में तैनात हैं। दक्षिण कोरियाई रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा, “इस मूल स्थिति के लिए कोई कीमत का प्रावधान नहीं है।”

चीन दक्षिण कोरिया से कुपित

यह विवाद ऐसे समय उत्पन्न हुआ है जब उत्तर कोरियाई मिसाइल परीक्षण और ट्रम्प की चेतावनी से पूरे क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है। उधर, चीन दक्षिण कोरिया से कुपित है। उसने अपने पड़ोसी देश के साथ व्यापार का आयतन घटा लिया है जिससे दक्षिण कोरिया को 14 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है।

Comments

Most Popular

To Top