International

सीरिया में बन रहे रासायनिक हथियार, दोस्तों को भी है खबर!

दमिश्क: सीरिया अभी भी रासायनिक हथियार बना रहा है। इतना ही नहीं इस बात की जानकारी उसके सहयोगी देश रूस और ईरान को भी है। सीरिया उन समझौतों को दरकिनार कर रासायनिक हथियार बना रहा है जो 2013 में किए गए थे। समौझौते के तहत सीरिया को ये हथियार नष्ट करने थे।





एक पश्चिमी खुफिया एजेंसी से मिले दस्तावेजों के आधार पर बीबीसी ने दावा किया है कि, रासायनिक और जैविक युद्ध सामग्री दमिश्क और हामा की तीन मुख्य जगहों पर बनाए जा रहे हैं। इस बात की जानकारी सीरिया के सहयोगी देश ईरान और रूस को इस बारे में जानकारी है। बीबीसी के पास मौजूद सुरक्षा एजेंसी के दस्तावेज़ों के मुताबिक़ सीरिया में सरकार के वैज्ञानिक अध्ययन और अनुसंधान केंद्र की शाखाओं में रासायनिक हथियार बनाए जा रहे हैं।

वहीं, पश्चिमी देशों का कहना है कि एक महीने पहले सीरिया के युद्धक विमानों ने विद्रोहियों के क़ब्ज़े वाले इलाक़े में जो बमबारी की थी, जिसमें सरीन रासायन का इस्तेमाल किया गया था जो कि एक नर्व एजेंट है। एक महीने पहले हुए रासायनिक हमले में 90 लोग मारे गए थे जिनमें अधिकांश बच्चे थे। इस हमले के बाद अमेरिका ने सीरिया के ख़ान शेख़ौन के सैन्य हवाई अड्डों पर बमबारी की थी। इतना ही नहीं संयुक्त राष्ट्र के सामने भी इस मुद्दे को उठाया गया था। हालांकि, सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद ने इस हमले को झूठ बताया था।

Comments

Most Popular

To Top