International

सीरियाई सेना ने होम्स शहर पर फिर से किया नियंत्रण

सीरिया

दमिश्क। सीरियाई सेना ने विद्रोहियों के भाग जाने के बाद होम्स के मुख्य शहर पर फिर से नियंत्रण स्थापित कर लिया है। यह जिला विद्रोहियों का अंतिम गढ़ था। यह जानकारी सोमवार को सरकारी सूत्रों से मिली।





बीबीसी के अनुसार, सरकारी अधिकारियों ने कहा कि करीब 700 विद्रोही और उनके परिजन समेत कुल 3000 लोग बस में सवार होकर अल-वेअर जिले को छोड़कर भाग गए। प्रांतीय राज्यपाल तलाल बराजी ने कहा, “ होम्स शहर अब आतंकियों और हथियारों से पूर्णत: मुक्त हो गया है।”

सीरिया

गूगल मैप

अधिकारियों ने कहा कि कुछ विद्रोही जराब्लूस की ओर जा रहे थे। यह उत्तरी सीरिया का इलाका है जिस पर तुर्की समर्थित विद्रोहियों का नियंत्रण है। विदित हो कि सरकारी सेना ने साल 2014 में ही अधिकांश विद्रोहियों को होम्स शहर से खदेड़ दिया था। इस साल के शुरू में रूस की मध्यस्थता में एक समझौता हुआ था जिसके तहत विद्रोहियों को उनके हथियार समेत सीरिया के विद्रोही नियंत्रित इलाके की ओर जाने के लिए सुरक्षित गलियारा मुहैया कराने पर सहमति हुई थी। इस संबंध में सीरियाई सरकार का कहना है कि छह साल से चल रहे गृह युद्ध को समाप्त करने के लिए कई इलाकों में विद्रोहियो के साथ समझौते किए गए हैं।

गौरतलब है कि 2011 के बाद से पूरे सीरिया में तीन लाख से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं।

Comments

Most Popular

To Top