International

उत्तर कोरिया को दबाने के तरीके तलाश रहा ‘सुपर पावर’

अमेरिकी-विदेश-मंत्री-रेक्स-टिलरसन

वाशिंगटन। उत्तर कोरिया पर दबाव बनाने के लिए अमेरिका उसे आतंक के प्रायोजक राष्ट्र के रूप में दोबारा सूचीबद्ध करने समेत अन्य विकल्पों पर विचार कर कर रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने ये बातें कहीं।





समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, यहां आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में बुधवार को टिलरसन ने कहा कि अमेरिका उत्तर कोरिया पर पहले की तुलना में कुछ अलग ढ़ंग से दबाव बनाने के बारे में सोच रहा है। लेकिन उत्तर कोरियाई सरकारी मीडिया ने साफ कर दिया है कि हमला होने की स्थिति में उत्तर कोरिया सुनियोजित ढंग से पूरी ताकत के साथ जवाब देगा।

मालूम हो कि इससे पहले अमेरिकी प्रतिनिधिसभा ने भारी बहुमत से एक विधेयक पारित कर विदेश मंत्रालय को यह तय करने का आदेश दिया था कि उत्तर कोरिया एक आतंक प्रायोजक देश है या नहीं। लेकिन अभी यह पता नहीं चला है कि सीनेट ने इस विधेकयक को पारित किया है या नहीं।

विधेयक के कानून बनने के बाद विदेश मंत्रालय को 90 दिनों के भीतर यह रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी कि उत्तर केरिया को आतंकवाद प्रायोजक देश के रूप में फिर से सूचीबद्ध किया जाना चाहिए या नहीं।

उल्लेखनीय है कि पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने साल 2008 में उत्तर कोरिया को इस सूची से बाहर निकाल दिया था, क्योंकि वह अपने परमाणु कार्यक्रम को कम करने लगा था।

उत्तर कोरियाई सरकारी समाचार पत्र रोडोंग सिनमुन ने कहा कि जब उत्तर कोरिया पूरी ताकत से हमला करेगा तो न केवल दक्षिण कोरिया और आसपास के इलाकों में अमेरिकी ठिकाने ध्वस्त हो जाएंगे, बल्कि अमेरिका भी राख में तब्दील हो जाएगा।

Comments

Most Popular

To Top