International

डोकलाम विवाद के बाद भूटान सीमा पर अपनी ताकत बढ़ा रहा है SSB

सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी)

नई दिल्ली। चीन के साथ डोकलाम विवाद के बाद सशस्त्र सीमा बल (SSB) भूटान की सीमा से लगते सिक्किम में अपनी ताकत बढ़ा रहा है। सिक्किम में सीमा के पास नई चौकियां बनाने के अलावा वहां जवानों की तैनाती भी बढ़ाई जा रही है। इसके अलावा आतंकियों और तस्करों की घुसपैठ रोकने के लिए नेपाल और भूटान सीमा पर लेजर बाड़ भी लगाई जाएगी।





बुधवार को महानिदेशक रजनीकांत मिश्र ने कहा कि SSB भारत, भूटान और चीन के ट्राइ जंक्शन के दक्षिण हिस्से में है। इस इलाके में सतर्कता बरती जा रही है। नई चौकियों बनाई जा रही हैं और जवानों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है। यहां बॉर्डर आउट पोस्ट और बटालियन हेड क्वार्टर बनाने के अलावा लगभग 1000 और जवानों की तैनाती की जाएगी।

SSB नेपाल और भूटान से लगती सीमा की निगरानी करती है। डोकलाम सीमा से यह बल करीब 20 किलोमीटर की दूरी पर है। चीन-भारत सीमा की सुरक्षा की जिम्मेदारी दूसरे सुरक्षा बलों की है।

महानिदेशक मिश्र के मुताबिक नेपाल और भूटान की सीमा पर SSB को 734 बॉर्डर पोस्ट बनाने की अनुमति मिली हुई है जिसमें से 635 बन चुकी हैं।

भूटान और नेपाल सीमा पर चूंकि कोई बाड़ नहीं है इसलिए आतंकियों और तस्करों की घुसपैठ रोकने के लिए दो जगहों पर लेजर बाड़ लगाई जा रही है।

Comments

Most Popular

To Top