International

Special Report: पाक ने क्यों बदला मलेशियाई विमान का उड़ान पथ

मलेशियाई विमान
मलेशियाई विमान (सौजन्य- गूगल)

नई  दिल्ली। पाकिस्तान ने मलेशिया के प्रधानमंत्री के विमान  का उड़ान पथ इसलिये बदलवा दिया कि पाकिस्तान पहुंचने के लिये उनका विमान भारत के आसमान से होकर आने वाला था।





गौरतलब है कि गत 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद पैदा भारत पाक सैन्य तनावों के बीच पाकिस्तान ने भारत से होकर आने वाली सभी उड़ानों पर पाबंदी लगा दी है। मलयेशिया के प्रधानमंत्री महातीर मोहम्मद पाकिस्तान के राजकीय दौरे पर पिछले सप्ताह गए थे। दक्षिण पूर्व एशिया से निकलने वाली उड़ानें भारत के आसमान से ही होकर पाकिस्तान जाती हैं। लेकिन पाकिस्तान ने ऐसे विमानों पर जो प्रतिबंध सभी के लिये लगाया था वह मलेशियाई प्रधानमंत्री पर भी लागू कर दिया गया जब कि पाकिस्तानी मीडिया में पाकिस्तानी सरकारी सूत्रों के हवाले से यह प्रकाशित हुआ कि भारत ने मलेशियाई प्रधानमंत्री के विमान को अपने आसमान से होकर नहीं उड़ने दिया । दूसरी ओर भारत ने पाकिस्तान से होकर आने वाले विमानों पर कोई रोक नहीं लगाई है।

 इस बारे में यहां सरकारी सूत्रों ने बताया कि भारत ने मलेशियाई सरकार से आग्रह मिलने के तुरंत बाद अपने आसमान से होकर उड़ने की अनुमति दे दी थी लेकिन पाकिस्तानी अधिकारियों को जब पता चला कि मलेशियाई विमान भारत के आसमान से होकर पाकिस्तान के नभक्षेत्र में घुसेगा तब पाकिस्तान ने इसे मंजूरी नहीं दी।

 गौरतलब है कि पाकिस्तान ने 23 मार्च को अपने राष्ट्रीय दिवस के मौके पर मलेशियाई प्रधानमंत्री को  राष्ट्रीय  दिवस अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया था।

Comments

Most Popular

To Top