DEFENCE

खास रिपोर्टः UAE के रक्षा मंत्री मंगलवार को आएंगे भारत, साझा हथियार उत्पादन पर होगी बात

रक्षा मामलों के मंत्री अहमद अल बोवर्दी

नई दिल्ली। गत जुलाई में आपसी सुरक्षा सहयोग गहरा करने वाले सामरिक सुऱक्षा वार्ता समझौते के बाद संयुक्त अरब अमीरात के रक्षा मामलों के मंत्री अहमद अल बोवर्दी का 16 अक्टूबर को अहम भारत दौरा होगा।





बोवर्दी की यहां 16 अक्टूबर को रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय साउथ ब्लाक में तीनों सेनाओं की सलामी गारद के साथ अगवानी होगी और इसके बाद उनकी भारतीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ आपसी सहयोग गहरा करने के मसलों पर अहम बातचीत होगी। भारत उम्मीद कर रहा है कि संयुक्त अऱब अमीरात भारत में रक्षा साज सामान बनाने के क्षेत्र में निवेश करे और भारतीय कम्पनियों के साथ मिल कर हथियारों का साझा उत्पादन करे।

गत 12  जुलाई को अबू धाबी के दौरे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमीरात के नेतृत्व के साथ उच्चस्तरीय वार्ता के बाद सामरिक सुरक्षा वार्ता शुरू करने पर सहमति हुई थी। दोनों पक्षों के बीच आतंकवाद पर सहयोग को गहरा करने के लिये आतंकवादी संगठनों को धन प्रवाह रोकने में सहयोग पर भी सहमति बनी थी। गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के आतंकवादी तत्वों का अक्सर संयुक्त अरब अमीरात में दौरा होता है जिन पर नजर रखने और उन्हें हिरासत में ले कर भारत को सौंपने में अमीरात के अधिकारी सहयोग करते हैं। दोनो देशों के बीच सुरक्षा सहयोग गहरा करने के लिये राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषदों के बीच भी आपसी वार्ता शुरू करने पर सहमति बनी है। इसी कड़ी में संयुक्त अरब अमीरात के रक्षामंत्री के भारत दौरे को भारतीय अधिकारी काफी अहमियत दे रहे हैं।

Comments

Most Popular

To Top