DEFENCE

Special Report: रक्षा रिश्तों पर ट्रम्प ने मोदी से जाहिर किया संतोष

पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से फोन पर बात कर आपसी रक्षा सम्बन्धों के अलावा प्रति आतंकवाद और क्षेत्रीय वैश्विक मसलों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।





दोनों राष्ट्रीय नेताओं के बीच यह बातचीत नए साल की शुभकामनाएं देने के बहाने हुई। यहां विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि साल 2018 के दौरान सामरिक साझेदारी के रिश्तों में प्रगति पर दोनों ने संतोष जाहिर किया। दोनों देशों के बीच रक्षा व विदेश मंत्रियों की साझा टू प्लस टू डॉयलाग शुरू होने पर भी दोनों नेताओं ने संतोष जाहिर किया।

दोनों नेताओं ने पिछले साल अमेरिका, जापान औऱ भारत के साथ पहली त्रिपक्षीय शिखर बैठक के आयोजन पर भी संतोष जाहिर किया।

भारत औऱ अमेरिका के बीच रक्षा क्षेत्र में बढ़ते सहयोग पर दोनों नेताओं ने प्रसन्नता जाहिर की। वर्ष 2019 के दौरान दोनों देशों के बीच आपसी सामरिक साझेदारी के रिश्तों को और मजबूत बनाने पर दोनों नेताओं ने भरोसा जाहिर किया।

गौरतलब है कि पिछले साल अमेरिका द्वारा रूस के खिलाफ लाए गए कैटसा कानून की वजह से भारत औऱ अमेरिका के बीच विवाद पैदा हो गया था। अमेरिका ने भारत से कहा था कि भारत यदि रूस से सैन्य प्रणालियां खरीदेगा तो अमेरिका भारत पर भी प्रतिबंध लगा देगा। लेकिन भारत ने इसका कड़ा विरोध किया और अमेरिकी धमकियों को नजरअंदाज करते हुए रूस से एस- 400 एंटी मिसाइल प्रणाली खरीदने का सौदा सम्पन्न किया।

भारत के साथ विशेष सम्बन्धों को बनाए रखने की अहमियत के मद्देनजर अमेरिकी प्रशासन ने भारत को कैटसा कानून से छूट दी।

Comments

Most Popular

To Top