International

खास रिपोर्ट: आतंकी मसूद अजहर पर प्रतिबंध को तैयार होगा चीन

जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर

नई दिल्ली। चीन ने आधिकारिक तौर पर इन रिपोर्टों की पुष्टि की है कि पाकिस्तानी आतंकवादी मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र की आतंकवादी सूची में शामिल करने के लिये लगी तकनीकी रोक जल्द हटाए जा सकती है।





गौरतलब है कि गत 17 अप्रैल को ही रक्षक न्यूज ने इस आशय की  खबर  सबसे पहले जारी की थी।  चीनी विदेश मंत्रालय ने इस आशय की रिपोर्टों की पुष्टि करते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र की 1267 कमेटी के तहत सूचीबद्ध करने के बारे में हमने अपनी स्थिति कई बार साफ की है। प्रवक्ता ने कहा कि वह इस बारे में  विस्तार से चर्चा नहीं करेंगे लेकिन इस बात पर जोर देना चाहेंगे कि चीन आतंकवादी सूची के मसले को समर्थन देता है। इसे 1267 कमेटी के तहत राजनीतिक  सलाहमशविरा के बाद सुलझा लिया जाना चाहिये।

प्रवक्ता ने कहा कि यह सुरक्षा परिषद के अधिकांश सदस्यों की भी राय है। फिलहाल 1267 कमेटी के तहत समीक्षा का काम जारी है। इस बारे में सकारात्मक प्रगति हासिल हो चुकी है। इसके साथ तीसरी बात यह है कि सभी पक्षों के साझा प्रयासों से हम इस समस्या का हल निकाल सकते हैं।

गौरतलब है कि चीन ने पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन जैश ए मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव को तकनीकी आधार पर पिछले एक दशक से रोका हुआ है। लेकिन इस बारे में भारत और  सुरक्षा परिषद के अन्य स्थायी सदस्यों का भी भारी दबाव पड़ने के बाद चीन अपना रवैया बदलने को बाध्य हुआ लगता है।

गौरतलब है कि जैश  ए मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर  भारत में कई आतंकवादी हमलों की जिम्मेदारी ले चुका है जिसमें हाल का पुलवामा आतंकवादी हमला भी शामिल था।

Comments

Most Popular

To Top