International

स्पेशल रिपोर्ट: आतंकवाद पर पाकिस्तान से कड़े सवाल 

इमरान खान
फाइल फोटो

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने वाली पेरिस स्थित संस्था फाइनेनशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की सहायक संस्था एशिया पैसिफिक ग्रुप (APG) की चीन के गचओ शहर में चल रही बैठक में पाकिस्तान की कार्रवाई पर तीखे सवाल पूछे गए जिसका जवाब पाकिस्तानी अधिकारी नहीं दे सके। यह बैठक चीन के क्वांगचओ में हो रही है जिसमें मनी लांडरिंग और आतंकवादी संगठनों के वित्तीय लेनदेन के बारे में पाकिस्तानी अधिकारियों को कड़े सवालों का सामना करना पड़ा। इस बैठक में पाकिस्तान के अधिकारियों ने आतंकवादी गुटों के खिलाफ की गई कार्रवाई की जानकारी दी लेकिन एशिया पैसिफिक ग्रुप के अन्य सदस्य देशों के अधिकारियों ने इस पर भरोसा नहीं किया औऱ कई सवाल किये।





यहां मिली जानकारी के मुताबिक बैठक में भारतीय प्रतिनिधियों ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पाकिस्तान की गम्भीरता के बारे में कड़े सवाल किये। जवाब में पाकिस्तानी अधिकारियों ने बताया कि प्रमुख आतंकवादी संगठनों के नेताओं को हिरासत में लिया गया है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित जैश ए मुहम्मद के सरगना मसूद अजहर औऱ इसके सहयोगियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

इस बैठक के नतीजों से एशिया पैसिफिक ग्रुप अपनी रिपोर्ट जून में होने वाली ‘एफएटीएफ’ की बैठक में पेश करेगी। इसी रिपोर्ट के आधार पर ‘एफएटीएफ’ यह फैसला करेगी कि पाकिस्तान को ब्लैक लिस्ट में डाला जाए या नहीं। गौरतलब है कि ‘एफएटीएफ’ ने पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में शामिल किया हुआ है।

Comments

Most Popular

To Top