International

Special Report: प्रधानमंत्री मोदी को जी-7 शिखर में विशेष आमंत्रण

मोदी को जी-7 शिखर में विशेष आमंत्रण
फोटो सौजन्य- गूगल

नई दिल्ली। फ्रांस के बियारिज में  दुनिया के 07 विकसित देशों के संगठन जी-7 की 45वीं सालाना शिखर बैठक में विशेष आमंत्रण के तौर पर भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भाग लेंगे। यह शिखर बैठक 24 से 26 अगस्त तक होगी। लेकिन इस शिखर बैठक के पहले भारत और फ्रांस के शिखर नेता दिवपक्षीय बैठक भी करेंगे।





जी-7 की शिखर बैठक में भारत को  बियारिज पार्टनर के तौर पर विशेष आमंत्रण मिला है। इस नाते वहां बुलाया जाना भारत के लिये विशेष सम्मान की बात है।  जी-7 की शिखर बैठक में भारतीय प्रधानमंत्री के भाग लेने से भारत का कद और ऊंचा होगा।

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने फ्रांस की मेजबानी में आयोजित शिखर बैठक के लिये प्रधानमंत्री मोदी को आमंत्रित किया है। जी-7 के  सदस्य हैं- अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, इटली, कनाडा , ब्रिटेन और  जापान।  इस शिखर बैठक में भारत के अलावा स्पेन औऱ ऑस्ट्रेलिया को भी विशेष आमंत्रित किया गया है। शिखर बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प के साथ भी अलग से बैठक करवाने की कोशिशें चल रही हैं लेकिन इसकी पुष्टि अभी नहीं हो सकी है।

इस शिखर बैठक के लिये प्रधानमंत्री मोदी 22 अगस्त को फ्रांस के लिये रवाना होंगे जहां उनकी राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रो के साथ दिवपक्षीय बैठक होगी। इस दौरान दोनों नेता आपसी रिश्तों के विभिन्न पहलुओं पर  चर्चा करेंगे। भारत औऱ फ्रांस के बीच  सामरिक , रक्षा, परमाणु और आर्थिक क्षेत्रों में  व्यापक आदान प्रदान होता है जिसे और गहरा करने के मसले पर प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों के बीच बातचीत होगी।

फ्रांस दौरे के बीच प्रधानमंत्री संयुक्त अऱब अमीरात और बहरीन का भी दौरा करेंगे। बहरीन के लिये किसी भारतीय प्रधानमंत्री का यह  पहला दौरा होगा। संयुक्त अरब अमीरात में प्रधानमंत्री मोदी को सर्वोच्च राष्ट्रीय सम्मान जायेद अवार्ड प्रदान किया जाएगा। इस सम्मान की घोषणा भारत में संसदीय चुनावों के पहले संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने की थी लेकिन चुनावों की वजह से प्रधानमंत्री  ने दौरा टाल दिया था।

Comments

Most Popular

To Top