International

स्पेशल रिपोर्ट: भारत को आत्म रक्षा का अधिकार- अमेरिका

ऱाष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

नई दिल्ली। अमेरिका ने कहा है कि भारत को सीमा पार आतंकवाद से मुकाबले के लिए आत्म रक्षा का पूरा अधिकार है। सीमा पार से हुए आतंकवादी हमले के खिलाफ  जवाबी कार्रवाई के लिए भारत को अपना अहम समर्थन प्रदान करते हुए अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से फोन पर बातचीत करते हुए कहा कि हमले के जिम्मेदार लोगों को जल्द से जल्द दंडित किया जाना चाहिए।





पुलवामा हमले पर अपना रोष जाहिर करने और मृतकों के प्रति अपनी सहानुभूति व्यक्त करने के लिए अमेरिकी सुरक्षा सलाहकार ने अपनी ओर से फोन किया था। दोनों सुरक्षा सलाहकारों ने संकल्प लिया कि दोनों यह सुनिश्चित करेंगे कि पाकिस्तान जैश-ए-मोहम्मद और अन्य आतंकवादी संगठनों का सुरक्षित पनाह नहीं बना रहे। दोनों ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा पारित विभिन्न आतंकवाद विरोधी प्रस्तावों का पालन करने के लिए पाकिस्तान को बाध्य करेंगे । दोनों यह भी सुनिश्चित करेंगे कि संयुक्त राष्ट्र प्रस्ताव 1267 के तहत जैश-ए-मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित करवाने में सभी बाधाओं को दूर किया जाय। गौरतलब है कि मसूद अजहर के खिलाफ प्रस्ताव को वीटो लगाकर चीन ने रोका हुआ है।

उल्लेखनीय है कि बोल्टन के पहले अमेरिकी विदेश मंत्री और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के कार्यालय ने भी पुलवामा आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की है

Comments

Most Popular

To Top