International

स्पेशल रिपोर्ट: ओसाका में प्रधानमंत्री मोदी मिलेंगे ट्रम्प से

पीएम मोदी और ट्रंप

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जापान के ओसाका शहर में 27 से 29 जून तक आयोजित हो रही जी-20 शिखर बैठक में भाग लेने के लिये जाएंगे। जी -20 शिखर बैठक के लिये भारत की ओर से शेरपा के तौर पर नियुक्त पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने यहां बताया कि जी-20 शिखर बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की यह छठी भागीदारी होगी।





 इस शिखर बैठक के दौरान प्रधानंमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से भी दिवपक्षीय मुलाकात होगी। इस दौरान दोनों विश्व नेताओं की आपसी आर्थिक मसलों के अलावा सामरिक सहयोग के मसले पर भी चर्चा होगी। डोनाल्ड ट्रम्प के अलावा प्रधानमंत्री मोदी  कई अन्य अग्रणी विश्व नेताओं से भी मुलाकात कर आपसी रिश्तों के बारे में चर्चा करेंगे।

 विकसित औऱ विकासशील देशों के दुनिय़ा के अग्रणी संगठन जी-20 की ओसाका में 14वीं शिखर बैठक आयोजित हो रही है। इस दौरान विश्व के आर्थिक मसलों पर गहन चर्चा की जाएगी। इस दौरान विश्व व्यापार संगठन से जुड़े मसलों और ताकतवर देशों के बीच छिड़े व्यापार युद्ध से पैदा हालात पर भी चर्चा होने की सम्भावना है।

 सुरेश प्रभु ने बताया कि  नवीकरणीय ऊर्जा , सौर ऊर्जा , पर्यावरण बदलाव आदि के मसलों पर भी इस शिखर सम्मेलन में विचारों का आदान  प्रदान होगा।

Comments

Most Popular

To Top