International

खास रिपोर्ट: अर्जेन्टीना के राष्ट्रपति आएंगे भारत, रिश्तों को मिलेगा नया आयाम

अर्जेन्टीना के राष्ट्रपति मोरीसियो मैकरी
अर्जेन्टीना के राष्ट्रपति मोरीसियो मैकरी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। भारत और अर्जेन्टीना के बीच राजनयिक रिश्तों की स्थापना के 70 वें साल के उपलक्ष्य में अर्जेन्टीना के राष्ट्रपति मोरीसियो मैकरी  17 से 19 फरवरी तक भारत का तीन दिनों का दौरा करेंगे।





यहां विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यह जानकारी देते हुए कहा कि अर्जेन्टीना के राष्ट्रपति के साथ पत्नी  जुलियाना अवादा के अलावा विदेश मंत्री जार्ज फोरी, संसद के स्पीकर एमिलो मोंजो, आधुनिकीकरण मंत्री आंद्रे इबारा और अन्य आला अधिकारी आएंगे।

गौरतलब है कि  गत 30 नवम्बर और एक दिसम्बर को अर्जेन्टीना में आयोजित जी- 20 शिखर बैठक में भाग लेने के लिये प्रधानमंत्री मोदी वहां गए थे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी की अर्जेन्टीना के राष्ट्रपति के साथ काफी फलदायक बैठक हुई थी।  राष्ट्रपति मैकरी भारत दौरे में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे और बाद में उनकी प्रधानमंत्री मोदी के साथ 18 फरवरी को आपसी सम्बन्धों को गहरा करने के मसलों के अलावा क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मसलों पर गहन बातचीत होगी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस दौरे के बारे में कहा कि भारत और अर्जेन्टीना के बीच पारम्परिक तौर पर सौहार्दपूर्ण रिश्ते रहे है। ये रिश्ते परमाणु , अंतरिक्ष, कृषि, आर्थिक व व्यापारिक, विज्ञान व तकनीक, संस्कृति और पर्यटन आदि के क्षेत्रों में  विकसित औऱ गहरे हुए हैं। दोनों देशों के बीच फिलहाल तीन अरब डॉलर का सालाना व्यापार हो रहा है।

Comments

Most Popular

To Top