International

स्पेशल रिपोर्ट: चीनी कामगारों को पूरी सुरक्षा देगा पाकिस्तान

चीनी कामगार

नई दिल्ली। चीन की जनमुक्ति सेना (पीएलए) के जमीनी सैन्य बल के कमांडर जनरल  हान वेई क्वो को पाकिस्तान ने  अपने देश के सर्वोच्च सैन्य सम्मान  निशान-ए-इम्तियाज से सम्मानित करने के बाद चीनी सेना को भरोसा दिलाया है कि पाकिस्तान में चीनी  सैनिकों औऱ  नागरिकों की सुरक्षा के लिये पाकिस्तान की नागरिक औऱ सैन्य सुरक्षा एजेंसियां मिलकर बहुस्तरीय सुरक्षा इंतजाम करेंगी।





गौरतलब है कि पाकिस्तान  के बलुचिस्तान में   ग्वादार बंदरगाह के विकास के साथ ही इसे चीन- पाक आर्थिक गलियारा से जोडने की चीन की महत्वाकांक्षी परियोजना  में चीन के हजारों पेशेवर कामगार पाकिस्तान मे रहने लगे हैं जिन पर पाकिस्तान के आतंकवादी गुटों और  अन्य  विद्रोही गुटों के लोग अक्सर हमले करते है। कई बार तो चीनी नागरिकों का वहां अपहरण भी हुआ है।

जनरल हान वेईक्वो  को पाकिस्तान के राष्ट्रपति डा. आरिफ अलवी ने सम्मानित करने के बाद विशेष तौर पर चीनी जनरल को भरोसा दिया कि  चीन पाक आर्थिक गलियारा के विकास में जुटे चीनी सैनिकों को विशेष सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी। गौरतलब है कि  ग्वादार इलाके में चीनी कामगारों के सुरक्षित निवास के लिये   एक चीनी कालोनी का विकास भी किया जा रहा है जहां पांच लाख चीनी नागरिक रह सकते हैं। यह कालोनी  वास्तव में  एक  शहर की तरह होगी  जहां हर तरह की  सुविधाएं होंगी।  चीनी नागरिकों को अपनी दैनिक जरुरतों के लिये इस शहर से बाहर जाने की जरुरत नहीं होगी।  इस चीनी शहर में चीनी स्कूल, अस्पताल , होटल आदि भी होंगे।

चीन की चिंता है कि इस चीनी कालोनी  में रहने वाले चीनी लोगों को  पाकिस्तानी आतंकवादी खतरा पहुंचा सकते हैं।   ग्वादार शहर में चीनियों के लिये इस खास शहर के निर्माण पर चीन 15 करोड़ डालर खर्च कर रहा है।  इस चीनी शहर के विकास के लिये   चाइना पाक इनवेस्टमेंट कारपोरेशन ने  36 लाख वर्ग फूट जमीन अपने कब्जे में लिया है जो इंटरनैशनल पोर्ट सिटी के नाम से विकसित होगा।  अनुमान है कि 2022 तक इस चीनी कालोनी में पांच लाख चीनी कामगार रहने लगेंगे।

पर्यवेक्षकों के मुताबिक चूंकि चीन ग्वादार बंदरगाह के जरिये अपने दीर्घकालीन सामरिक हित पूरे करने की मंशा रखता है इसलिये चीन ने वहां अपने नागरिकों के सुरक्षित व स्थायी निवास के लिये पाकिस्तान से विशेष सुविधा हासिल कर ली है।

Comments

Most Popular

To Top