International

Special Report: चीन से नये हमलावर ड्रोन खरीदेगा पाकिस्तान

चीनी लड़ाकू ड्रोन
फाइल फोटो

नई दिल्ली। पाकिस्तान की सेना अपनी मारक क्षमता बढ़ाने के लिये नये अडवांस्ड  मानवरहित हमलावर विमानों को चीन से हासिल करेगा। जानकारों के मुताबिक पाकिस्तान चीन से रेनबो सीएच- 4 और सीएच- 5 ड्रोन खरीदने के लिये बातचीत कर रहा है।





पांच हजार किलोमीटर तक उड़ान भरने और आसमान में 40 घंटे तक उड़ते रहने की क्षमता वाला सीएच- 4 रेनबो ड्रोन 400 किलोग्राम तक के बम ले कर उड़ सकता है। यह ड्रोन दुश्मन के ठिकानों पर सटीक निशाना लगा कर वहां अपने बम गिरा सकता है। दूसरी ओर सीएच-5 ड्रोन एक हजार किलोग्राम तक के बम लेकर हमलावर मिशन पर जा  सकता है और 60 घंटे तक उड़ते रह सकता है। ये ड्रोन आसमान में 17 हजार फीट की उंचाई पर उड़ सकते हैं।

गौरतलब है कि पाकिस्तान ने पिछले अक्टूबर माह में चीन से 40 विंग लोंग- 2 ड्रोन खरीदने का समझौता किया था। इस ड्रोन में हवा से जमीन पर मार करने वाली कई शस्त्र प्रणालियां लगी होती है। यह ड्रोन अमेरिकी एमक्यू- 9 रीपर ड्रोन की क्षमता वाला माना जाता है। रिपोर्टों के मुताबिक पाकिस्तान ऐसे करीब 48 विंग लोंग- 2 ड्रोन खरीदेगा। इन ड्रोनों से पाकिस्तानी वायुसेना की मारक और टोही क्षमता में भारी इजाफा होगा।

रिपोर्टों के मुताबिक पाकिस्तान और चीन अब चीन के जेएफ-17 विमानों की नई अडवांस्ड किस्म के विकास पर भी काम कर रहे हैं जो अमेरिकी एएफ- 16V किस्म के समकक्ष माने जा रहे हैं। इस विमान में दुनिया की सबसे अत्याधुनिक आएसा रेडार प्रणाली लगी होगी। इसमें एक अडवांस्ड टारगेटिंग पैड भी लगा होगा। इसमें डेटा लिंक होगा और आंखों की नजर से दूर (BVR) जाने वाली हमलावर प्रणाली लगी होगी।

Comments

Most Popular

To Top