International

स्पेशल रिपोर्ट: जम्मू-कश्मीर मसले पर पाकिस्तान हुआ अलग-थलग

इमरान खान

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर को लेकर भारत के रुख पर तिलमिलाया पाकिस्तान अब पूरी तरह अलग थलग हो गया है। चीन को छोड़ कर किसी भी देश ने पाकिस्तान के साथ सहानुभूति नहीं जताई है। जब कि भारत को कई देशों से जम्मू-कश्मीर को अंदरूनी मामला बताने वाले बयान लगातार जारी हो रहे हैं। सबसे ताजा बयान बांग्लादेश का है।





जम्मू-कश्मीर को विशेष  दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त किये जाने का  अब बांग्ला देश ने भी अपना अहम समर्थन दे दिया है। बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि अनुच्छेद  370 को भारत सरकार द्वारा रद्द करना  भारत का अंदरुनी मामला है।

बयान में कहा गया है कि बांग्लादेश ने हमेशा कहा है कि क्षेत्रीय शांति व स्थिरता को बनाए रखना सभी देशों की प्राथमिकता होनी चाहिए। गौरतलब है कि इसके पहले भारत के अन्य पड़ोसी देशों मालदीव औऱ भूटान ने भी भारत का समर्थन देते हुए कहा है कि जम्मू-कश्मीर भारत का अंदरूनी मामला है। नेपाल औऱ अफगानिस्तान ने भी कहा है कि जम्मू-कश्मीर भारत औऱ पाकिस्तान के बीच दिवपक्षीय मसला है।

गौरतलब है कि अमेरिका ने भी भारत के कदम को सही बताया है। मंगलवार को अमेरिकी रक्षा मंत्री ने भारतीय रक्षा मंत्री से फोन पर बात कर कहा था कि जम्मू-कश्मीर पर भारत का कदम भारत का अंदरूनी मामला है। रूस ने सबसे पहले भारत के कदम को अंदरूनी मामला बताया था।

Comments

Most Popular

To Top