International

स्पेशल रिपोर्ट: पाक तैनात करने लगा है लड़ाकू विमान

F-16

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा प्रदान करने वाली धारा-370 को निरस्त करने के फैसले से बौखलाए पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय  को आतंकित करने की ऱणनीति अपनानी शुरु कर दी है। भारत और पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध का हौवा ख़ड़ा कर पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पार स्कर्दू वायुसैनिक अड्डे पर अपने लड़ाकू विमान तैनात करने शुरु कर दिये हैं।





 पाकिस्तान दुनिया को यह दिखाकर डराना चाहता है कि भारत इलाके में तनाव भड़का रहा  है। गौरतलब है कि लडाकू विमानों को तैनात करने के पहले पाकिस्तानी वायुसेना ने अपने बेडे के तीन सी-130 हर्कुलस विमानों को स्कर्दू भेजकर सैनिक साज सामान पहुंचाए थे।  इस आशय की रिपोर्टें हैं कि पाकिस्तानी वायुसेना भारतीय करगिल इलाके के नजदीक  स्कर्दू वायुसैनिक अड्डे पर चीनी मुल के जेएफ-17 लडाकू विमानों को तैनात करेगा।

यहां सामरिक सूत्रों का मानना है कि  पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पहले ही यह धमकी दी है कि भारतीय इलाके में पुलवामा जैसा आतंकवादी हमला हो सकता है जिसके जवाब में भारत कोई जवाबी हमला कर सकता है। गौरतलब है कि पिछले साल पुलवामा में आतंकवादी हमले में 40 सुरक्षा जवान मारे गए थे। इसके बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट इलाके पर हवाई हमला किया था।

 इस  बार भी पाकिस्तान को लग रहा है कि आतंकवादी संगठन जब भारतीय इलाके में हमले करेंगे तो भारत इसका जवाब देगा जिसके जवाब के लिये पाकिस्तानी वायुसेना को चौकस रहना होगा। पिछली  बार बालाकोट  में जैश ए मुहम्मद के आतंकवादी ठिकाने पर जब भारतीय वायुसेना ने सर्जिकल हमला किया था तब पाकिस्तानी वायुसेना को इसकी भनक भी नहीं लगी थी।

इस बार पाकिस्तानी वायुसेना पूरी चौकसी बरत रही है। स्कर्दू में लडाकू विमानों को तैनात करने के फैसले से लग रहाहै कि पाकिस्तान भारत में कोई बड़ा आतंकवादी हमला करने की योजना को अंजाम दे रहा है।

Comments

Most Popular

To Top