International

स्पेशल रिपोर्ट: पाक ने बदला अपना ISI मुखिया, सेना में भारी फेरबदल

फैज हमीद
फोटो सौजन्य- गूगल

नई दिल्ली। पाकिस्तानी सेना की खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलीजेंस (ISI) का मुखिया बदलने के साथ ही पाकिस्तानी सेना में आला स्तर पर भारी फेरबदल हुआ है। आईएसआई का मुखिया 08 महीने के भीतर ही बदल कर एक नये कट्टर विचारों वाला सैन्य जनरल को जिम्मेदारी सौंपने पर यहां भारतीय सामरिक हलकों  में हैरानी जाहिर की जा रही है।





माना जा रहा है कि पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल बाजवा अपना कार्यकाल भी तीन साल के लिये बढ़वा सकते हैं। पाकिस्तान में आम धारणा है कि  इमरान खान जनरल बाजवा की वजह से ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने हैं। इसलिये इमरान खान जनरल बाजवा का कार्यकाल बढ़ाने के पक्ष में बताए जाते हैं।

इस्लामाबाद से मिली रिपोर्टों के मुताबिक लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद को मौजूदा लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर को हटा कर आईएसआई का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। लेफ्टिनेंट जनरल मुनीर आठ महीना पहले ही आईएसआई के महानिदेशक नियुक्त किये गए थे।

आईएसआई के नये मुखिया की निय़ुक्ति को पाकिस्तानी अखबारों में काफी प्रमुखता से प्रकाशित किया गया है। वास्तव में पाकिस्तानी सैन्य और मीडिया हलकों में भी लेफ्टिनेंट जनरल फैज की आईएसआई प्रमुख के तौर पर नियुक्ति पर हैरानी जाहिर की जा रही है।

पाकिस्तानी सेना में आईएसाई का मुखिया पाकिस्तानी सेना प्रमुख के बाद दूसरा सबसे महत्वपूर्ण जनरल माना जाता है। आईएसआई के मुखिया को यहां तक कि सेना प्रमुख से भी अधिक प्रभावशाली जनरल कहा जाने लगा है क्योंकि वही जनरल पाकिस्तानी राजनीति और नागरिक समाज पर अपने खुफिया तंत्र के जरिये नियंत्रण स्थापित करता है।

आईएसआई के प्रमुख के अलावा पाकिस्तानी सेना प्रमुख ने जनरल अमीर अब्बासी को  पाकिस्तानी सेना का क्वॉटर मास्टर जनरल नियुक्त किया है। लेफ्टिनेंट जनरल  मुअज्जम फैज को  इंजीनियर इन चीफ नियुक्त किया गया है।

लेफ्टिनेंट जनरल सईद असीम मुनीर अहमद को गुजरावालां का  कोर कमांडर नियुक्त किया गया है।  लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशेद मिरजा को पाकिस्तानी सेना का एडजुटेंट जनरल नियुक्त किया गया है।

Comments

Most Popular

To Top