International

Special Report: अमेरिका में भारतीय छात्रों की संख्या 2 लाख से ऊपर

भारतीय छात्र
फाइल फोटो

नई दिल्ली। अमेरिका में भारतीय छात्रों की संख्या पिछले साल की तुलना में तीन प्रतिशत बढ़ गई है। यह संख्या 2,02,014 होने की जानकारी यहां जारी अमेरिकी ओपन डोर्स रिपोर्ट में दी गई है।





रिपोर्ट के मुताबिक लगातार छठे साल अमेरिका में भारतीय छात्रों की संख्या बढ़ी है। अमेरिका भारत शिक्षा फोरम (यूएसआईईएफ) की एक बैठक में अमेरिकी दूतावास के मिनिस्टर काउंसेलर चेरिसे फिलिप्स ने कहा कि दोनों देशों के बीच छात्रों के आदान प्रदान से दोनों देशों के बीच सामरिक साझेदारी की बुनियाद को और मजबूत होगी । उन्होंने कहा कि भारतीय छात्र बेहतर शिक्षा की उम्मीद करते हैं और अमेरिकी शिक्षण संस्थाएं उच्च स्तर की शिक्षा मुहैया कराती हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में विदेशी छात्रों में भारतीय छात्रों का हिस्सा 18 प्रतिशत से अधिक है। ग्रेजूएट छात्रों में सबसे अधिक भारत से आते हैं औऱ अंडर ग्रेजूएट में भारतीय छात्र तीसरे स्थान पर हैं। 2018-19 में अमेरिकी कालेजों और विश्वविद्यालयों ने दस लाख से अधिक अंतरराष्ट्रीय छात्रों को आकर्षित किया। अमेरिका में लगातार 13 वें साल विदेशी छात्रों की संख्या बढ़ी है। अमेरिका में सबसे अधिक विदेशी छात्र चीन के होते हैं जब कि दूसरे स्थान पर भारतीय छात्र हैं। अमेरिकी राज्यों में सबसे अधिक कैलिफोर्निया, न्यूयार्क, टैक्सास, मैसेचुसेट्स, इलिनवायस, पेनसिलवानिया और फ्लोरिडा में जाते हैं।

Comments

Most Popular

To Top